LPG Cylinder Prices will be cut by Rs 150 in New Year 2023

नए साल में आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत, LPG सिलेंडर के दामों में होगी इतनी रुपए की कटौती!

नए साल में आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत : LPG Cylinder Prices will be cut by Rs 150 in New Year 2023, Read full news

Edited By :   Modified Date:  December 23, 2022 / 09:29 PM IST, Published Date : December 23, 2022/9:29 pm IST

नई दिल्लीः LPG Cylinder Prices cut by Rs 150 महंगाई के इस दौर में आम आदमी कही से भी राहत की उम्मीद कर रहा है। खाने-पीने के चीजों के साथ साथ रसोई गैस की कीमतों ने रसोई का बजट बिगाड़ रखा है। इसी बीच अब खबर आ रही है कि सरकार नए साल में एलपीजी के दामों छूट दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार नए साल में एलपीजी सिलेंडरों पर 150 रुपये तक की कमी(LPG Price) का ऐलान कर सकती है। हालांकि अभी तक इसका कोई अधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

Read More : उर्फी की तरह खुद को ऐसे सजाने लगी महिला, लोगों की टिकी रह गई नजरें, गांव में हो रहे चर्चे 

LPG Cylinder Prices cut by Rs 150 दरअसल, इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के दामों में उतार-चढ़ाव से भारत में भी तेल और गैस के दाम ऊपर-नीचे होते रहते हैं। सरकार ने तेल-गैस के दाम तय करने का अधिकार सरकारी कंपनियों को दे रखा है। इन कंपनियों ने 6 जुलाई 2022 के बाद से एलपीजी के दामों में अभी तक कोई बदलाव नहीं किया है। जबकि इसी अवधि में अब तक इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल-गैस के दाम 30 प्रतिशत तक गिर चुके हैं। यानी कंपनियां काफी सस्ते में तेल-गैस खरीदकर लोगों को महंगे दामों में बेच रही हैं।

Read More : अब लाउडस्पीकर से होगी छात्रों की सुबह, साढ़े चार बजे पड़ेगा उठना, सरकार ने जारी किया आदेश 

राजस्थान सरकार के दांव से बढ़ा दबाव

राजस्थान में अगले साल असेंबली के चुनाव होने वाले हैं। इसे देखते हुए गहलोत सरकार ने बड़ा दांव खेला है। सीएम अशोक गहलोत ने ऐलान किया है कि राजस्थान में 1 अप्रैल 2023 से लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर 500 रुपये (LPG Price) में उपलब्ध करवाए जाएंगे। जबकि जयपुर में इस वक्त एलपीजी सिलेंडर की मौजूदा कीमत 1056 रुपये चल रही है। यानी गहलोत सरकार लोगों को अगले साल आधे से भी कम दाम में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध करवाएगी।

 
Flowers