LPG Subsidy: एलपीजी गैस कनेक्शन के नियमों में हुआ बदलाव? यहां जानिए सब्सिडी का नया रूल

LPG Subsidy: फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन के नियमों में हुआ बदलाव? यहां जानिए सब्सिडी का नया रूल

: , November 21, 2021 / 06:12 PM IST

नई दिल्ली: New LPG connection: एलपीजी पर सब्सिडी पाने वाले ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है, उज्ज्वला स्कीम (Ujjwala scheme) के तहत फ्री LPG गैस कनेक्शन (free LPG connection) पर मिलने वाली सब्सिडी में बड़ा बदलाव हो सकता है। इसलिए अगर आप भी उज्ज्वला स्कीम के तहत फ्री LPG कनेक्शन लेने की योजना बना रहे रहे हैं तो पहले ये खबर ध्यान से पढ़ लें।

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर : भारत-न्यूजीलैंड मैच से पहले ईडन गार्डन्स के पास 11 लोग गिरफ्तार

रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कीम के तहत नए कनेक्शन के लिए सब्सिडी के मौजूदा स्ट्रक्चर में बदलाव हो सकता है, सूत्रों से मिली खबर के अनुसार पेट्रोलियम मंत्रालय ने दो नए स्ट्रक्चर पर काम शुरू कर दिया है और इसे जल्द जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में एक करोड़ नए कनेक्शन देने का ऐलान किया था, लेकिन अब सरकार OMCs की ओर से एडवांस पेमेंट मॉडल में बदलाव कर सकती है।

ये भी पढ़ें: बीजेपी की टीम बढ़ी, विनोद तावड़े बने BJP के राष्ट्रीय महासचिव, भारती घोष, शहजाद पूनावाला राष्ट्रीय प्रवक्ता

मनी कंट्रोल के सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, 1600 रुपये का एडवांस पेमेंट कंपनी एकमुश्त वसूलेगी। अभी OMCs एडवांस रकम EMI के रूप में वसूलती हैं जबकि इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्र के मुताबिक स्कीम में बाकी 1600 की सब्सिडी सरकार देती रहेगी।

ये भी पढ़ें: लखनऊ में सोमवार को होगी किसान महापंचायत, खाने-पीने और सुरक्षा के भारी इंतजाम

सरकार की Ujjwala scheme में ग्राहकों को 14.2 किलो का सिलेंडर और स्टोव दिया जाता है, इसकी लागत करीब 3200 रुपये होती है और इसपर सरकार की ओर से 1600 रुपये सब्सिडी मिलती है जबकि 1600 रुपये तेल मार्केटिंग कंपनियां (OMCs) एडवांस के रूप में देती हैं। हालांकि OMCs रीफिल कराने पर सब्सिडी की रकम EMI के रूप में वसूलती हैं।

LPG Cylinder Subsidy : रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी अब किसको मिलेगी? सरकार ने दी अहम जानकारी…देखें