नयी दिल्ली, 10 अप्रैल (भाषा) जर्मनी की लक्जरी कार विनिर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज की भारत में बिक्री पिछले वित्त वर्ष (2024-25) में 4.44 प्रतिशत बढ़कर 18,928 इकाई रही है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि उसकी बेची गई प्रत्येक चार में से एक कार का दाम 1.5 करोड़ रुपये से अधिक था।
हालांकि, इस साल जनवरी-मार्च तिमाही में मर्सिडीज-बेंज इंडिया की बिक्री 11.8 प्रतिशत घटकर 4,775 इकाई रह गई। पिछले साल इसी अवधि में कंपनी ने 5,412 गाड़ियों की बिक्री की थी।
मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संतोष अय्यर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कंपनी को उम्मीद है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा रेपो दर में कटौती से मांग बढ़ाने में मदद मिलेगी।
कंपनी के फ्रेंचाइजी साझेदार उभरते और मौजूदा महानगरों में ब्रांड की मौजूदगी बढ़ाने के लिए अगले तीन साल में 450 करोड़ रुपये का निवेश कर रहे हैं।
उन्होंने कहा, “पिछले वित्त वर्ष में हमारी वृद्धि अबतक की सर्वश्रेष्ठ है। यह वृद्धि महंगी कारों में 34 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि के कारण हुई, तथा इलेक्ट्रिक कारों में भी 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।”
मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने इससे पहले 2023-24 में 18,123 इकाइयों की अपनी सर्वश्रेष्ठ बिक्री दर्ज की थी।
वित्त वर्ष 2024-25 और 2025 की पहली तिमाही में मर्सिडीज-बेंज इंडिया द्वारा बेची गई चार में से एक से अधिक कारें एस-क्लास, मर्सिडीज-मेबैक और एएमजी जी 63 जैसी ‘टॉप-एंड लक्जरी’ (महंगी) गाड़ियां थीं, जिनकी कीमतें 1.5 करोड़ रुपये से शुरू होकर चार करोड़ रुपये तक जाती है।
भाषा अनुराग अजय
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