Milk production in Punjab dips by 15-20% due to lumpy skin disease

इस वायरस से रोजाना हो रहा 6 हजार करोड़ का नुकसान, किसानों की बढ़ी चिंता

lumpy skin virus : राज्य के प्रगतिशील डेयरी किसान संघ (पीडीएफए) ने कहा है कि इस बीमारी की वजह से राज्य में दूध उत्पादन 15 से 20 प्रतिशत तक घट गया है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : August 28, 2022/4:55 pm IST

चंडीगढ़। lumpy skin virus : मवेशियों में फैली लंपी स्किन बीमारी की वजह से पंजाब के डेयरी किसानों को काफी संकट का सामना करना पड़ रहा है। राज्य के प्रगतिशील डेयरी किसान संघ (पीडीएफए) ने कहा है कि इस बीमारी की वजह से राज्य में दूध उत्पादन 15 से 20 प्रतिशत तक घट गया है।

यह भी पढ़ेंः IND vs PAK Live : इंडिया टीम में इस दिग्गज बल्लेबाज को नहीं मिली जगह, देखें दोनों की प्लेइंग-11

यह संक्रामक बीमारी मवेशियों विशेष रूप से गायों में फैली हुई है। पीडीएफए ने कहा कि इससे वे किसान बुरी तरह प्रभावित हुए हैं जो अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह मवेशियों पर निर्भर हैं।

lumpy skin virus : राज्य के पशुपालन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, इस बीमारी से 1.26 लाख मवेशी प्रभावित हुए हैं। अब तक 10,000 से अधिक मवेशी इस बीमारी की वजह से जान गंवा चुके हैं। हालांकि पीडीएफए का दावा है कि लंपी स्किन बीमारी की वजह से पंजाब में अब तक एक लाख से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ेंः  Asia Cup Live Updates: टीम इंडिया ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का लिया फैसला, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

lumpy skin virus : इस बीमारी से प्रभावित राज्य के प्रमुख जिलों में फाजिल्का, फरीदकोट, बठिंडा और तरन तारन शामिल हैं।

पीडीएफए के अध्यक्ष दलजीत सिंह सदरपुरा ने कहा कि लंपी स्किन बीमारी की वजह से पंजाब में दूध के उत्पादन में 15 से 20 प्रतिशत की कमी आई है। इसके साथ ही गायों का औसत दूध उत्पादन एक साल तक कम बने रहने की भी आशंका है। lumpy skin virus

यह भी पढ़ेंः  सारा अली खान ने एक बार फिर छोटे कपड़ों में बिखेरा जलवा

 

और भी है बड़ी खबरें…