मस्क ने ट्विटर के खरीद सौदे को अस्थायी तौर पर किया स्थगित

मस्क ने ट्विटर के खरीद सौदे को अस्थायी तौर पर किया स्थगित

: , May 13, 2022 / 07:18 PM IST

लंदन, 13 मई (एपी) अरबपति उद्यमी एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि माइक्रो ब्लॉगिंग मंच ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने की उनकी प्रस्तावित योजना स्पैम एवं फर्जी खातों से जुड़े ब्योरे आने तक ‘अस्थायी तौर पर स्थगित’ की जा रही है।

मस्क ने ट्विटर के ही मंच से जारी एक संदेश में सौदे को अस्थायी तौर पर रोकने की जानकारी दी। हालांकि यह साफ नहीं हो पाया है कि स्पैम एवं फर्जी खातों से जुड़े ब्योरा इस सौदे को जारी रखने के लिए कितना बड़ा जोखिम खड़ा कर सकता है।

ट्विटर में पारदर्शिता की पुरजोर वकालत करने वाले मस्क शुरू से ही इस सोशल मीडिया मंच को फर्जी खातों से मुक्त करने की बात करते रहे हैं। ऐसा लगता है कि मस्क इसके जरिये यह सवाल उठाने की कोशिश कर रहे हैं कि ट्विटर कहीं इन खातों को कम करके तो नहीं बता रही।

ट्विटर के सबसे बड़े शेयरधारक मस्क ने 44 अरब डॉलर में इसका अधिग्रहण करने की घोषणा की थी। इसके लिए कोष जुटाना भी शुरू कर दिया गया था।

टेस्ला के मुखिया मस्क ने एक ट्वीट में रायटर्स की दो मई की रिपोर्ट को संलग्न किया है। इसमें ट्विटर की एक तिमाही रिपोर्ट के हवाले से अनुमान लगाया गया था कि स्पैम एवं फर्जी खाते, ट्विटर के कुल मौद्रीकरण-योग्य दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के मुकाबले पांच प्रतिशत से कम हैं।

मस्क ने कहा, ‘‘ट्विटर सौदा अस्थायी रूप से लंबित है, जब तक कि यह गणना नहीं हो जाती कि क्या स्पैम या फर्जी खाते वास्तव में कुल उपयोगकर्ताओं के मुकाबले पांच प्रतिशत से कम हैं।’’

उन्होंने संदेह जताया है कि फर्जी खातों की संख्या इतनी कम है। बृहस्पतिवार को ही ट्विटर के दो बड़े अधिकारियों को हटाया गया है।

इस खबर के बाद ट्विटर के शेयर में 18 फीसदी की गिरावट हुई, जबकि टेस्ला के शेयर पांच प्रतिशत चढ़ गए। मस्क पहले ही इस खरीद के वित्त पोषण के लिए अपने आठ अरब अमेरिकी डॉलर के टेस्ला शेयरों को बेच चुके हैं।

वेडबॉश के विश्लेषक डैन इवेस ने कहा कि मस्क के अजीबोगरीब ट्वीट से वॉल स्ट्रीट को ऐसा लगेगा कि या तो सौदा टूटने की आशंका है या मस्क कम कीमत पर सौदा करने के लिए फिर से बातचीत की कोशिश कर रहे हैं।

इवेस के मुताबिक, कई लोगों को लगता है कि फर्जी खातों के बहाने मस्क इस सौदे से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मस्क ने शेयर बाजार को सूचना देने की जगह ट्विटर के जरिये सौदा स्थगित करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह परेशान करने वाला है और मस्क ने इस पूरे सौदे को ‘सर्कस का शो’ बना दिया है।

एपी पाण्डेय प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)