ओएनजीसी ने खुला क्षेत्र लाइसेंस नीति के छठे दौर में 21 में से 18 ब्लॉक हासिल किये |

ओएनजीसी ने खुला क्षेत्र लाइसेंस नीति के छठे दौर में 21 में से 18 ब्लॉक हासिल किये

ओएनजीसी ने खुला क्षेत्र लाइसेंस नीति के छठे दौर में 21 में से 18 ब्लॉक हासिल किये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : May 6, 2022/3:18 pm IST

नयी दिल्ली, छह मई (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) ने खुला क्षेत्र लाइसेंस नीति (ओएएलपी) के तहत छठे बोली दौर में तेल एवं गैस खोज तथा उत्पादन के लिये पेश किए गए 21 क्षेत्रों में 18 के लिये सफल बोली लगायी है।

तेल और गैस खोज एवं उत्पादन क्षेत्र के नियामक हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय (डीजीएच) ने ओएएलपी-छठे दौर में विजेताओं की जानकारी दी। बोली में ऑयल इंडिया लि. को दो ब्लॉक जबकि सन पेट्रोकेमिकल्स प्राइवेट लि. को एक ब्लॉक मिला।

खुला क्षेत्र लाइसेंस नीति के तहत छठे दौर में तेल एवं गैस खोज एवं उत्पादन के लिये कुल 21 ब्लॉक या क्षेत्र की पेशकश की गयी थी। बोली छह अक्टूबर, 2021 को पूरी हुई और इसके लिये केवल तीन बोलीदाताओं ने बोलियां लगायी।

कुल 21 ब्लॉक में से 18 के लिये एक ही बोली आई। जबकि बाकी तीन ब्लॉक के मामले में दो बोलीदाता थे।

देश की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी ओएनजीसी ने 19 ब्लॉक के लिये जबकि ऑयल इंडिया लि. (ओआईएल) ने दो के लिये बोलियां लगायी। ओएनजीसी 16 ब्लॉक के लिये एकमात्र बोलीदाता थी जबकि दो क्षेत्रों के लिये ओआईएल अकेली बोलीदाता थी।

सन पेट्रोकेमिक्लस ने तीन ब्लॉक के लिये बोलियां लगाई। इसमें उसे ओएनजीसी से प्रतिस्पर्धा करनी पड़ी।

वेदांता लि. और रिलायंस- बीपी ने इस दौर में कोई बोली नहीं लगायी जबकि पिछले दौर में कंपनियों ने बोलियां लगायी थी।

सरकार को उम्मीद है कि खोज और उत्पादन के लिये और क्षेत्रों को खोलने से देश में तेल तथा गैस उत्पादन को गति मिलेगी। इससे 119 अरब डॉलर के तेल आयात बिल में कमी लाने में मदद मिलेगी।

ओएएलपी-छह में कुल 21 ब्लॉक 11 अवसादी बेसिन, नौ राज्यों के 35,346 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले हैं। इनमें से 15 ब्लॉक जमीनी क्षेत्र, चार छिछले जल क्षेत्र और दो गहरे जल क्षेत्र में स्थित हैं।

सरकार ने ओएएलपी-छह की घोषणा अगस्त 2021 में की थी। उस समय उसने कहा था कि इस दौर में तेल और गैस खोज एवं उत्पादन के लिये 30 से 40 करोड़ डॉलर के निवेश प्रतिबद्धता जताये जाने की उम्मीद है।

भाषा रमण पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)