ओएनजीसी को मिली पहली महिला प्रमुख, अलका मित्तल अंतरिम चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त |

ओएनजीसी को मिली पहली महिला प्रमुख, अलका मित्तल अंतरिम चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त

ओएनजीसी को मिली पहली महिला प्रमुख, अलका मित्तल अंतरिम चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : January 4, 2022/4:59 pm IST

नयी दिल्ली, चार जनवरी (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) ने अलका मित्तल को कंपनी का अंतरिम चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। इसी के साथ वह देश की सबसे बड़ी तेल और गैस उत्पादक कंपनी की पहली महिला प्रमुख बन गई हैं।

मित्तल इस पद पर सुभाष कुमार की जगह लेंगी, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो गए।

अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर और वाणिज्य में डॉक्टरेट मित्तल ने 27 नवंबर, 2018 को ओएनजीसी के निदेशक मंडल में शामिल होने वाली पहली महिला बनी थीं। 69 वर्षीय मित्तल किसी तेल एवं गैस अन्वेषण और उत्पादन कंपनी की प्रमुख बनने वाली पहली महिला हैं।

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने तीन जनवरी को जारी अपने एक आदेश में कहा, ‘‘मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के ओएनजीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) पद का अतिरिक्त प्रभार अलका मित्तल को सौंपने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।’’

आदेश में कहा गया, ‘‘अलका मित्तल एक जनवरी, 2022 से छह महीने की अवधि या अगले आदेश तक ओएनजीसी की अंतरिम चेयरमैन रहेंगी।’’

इससे पहले निशि वासुदेव किसी तेल कंपनी की प्रमुख बनने वाली पहली महिला थीं। उन्होंने 2014 में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) की बागडोर संभाली थी।

ओएनजीसी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘कंपनी की निदेशक (मानव संसाधन) अलका मित्तल को ओएनजीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इसी के साथ वह कंपनी प्रमुख का पदभार संभालने वाली पहली महिला बन गई हैं।’’

भाषा जतिन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)