Online payment method will change from January 1 .. RBI's new rule has come

1 जनवरी से ऑनलाइन पेमेंट तरीका बदल जाएगा.. आ गया RBI का नया नियम.. जानिए

Online payment method will change from January 1 .. RBI's new rule has come

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : December 24, 2021/9:37 am IST

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंकने बड़ा फैसला करते हुए कार्ड टोकनाइजेशन सिस्टम की डेडलाइन को 30 जून 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है। RBI ने गुरुवार को इसके लिए एक सर्कुलर जारी किया। यानी कार्ड टोकनाइजेशन सिस्टम की सीमा को 6 महीने एक्सटेंड कर दिया गया है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

ये हैं RBI के नए नियम?
1। नए नियमों के अनुसार, ग्राहकों को हर बार किसी भी वेबसाइट से चेकआउट पर अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के डिटेल्स दर्ज करने होंगे क्योंकि उनके कार्ड की डिटेल्स अब इन प्लेटफार्मों पर सेव नहीं की जाएगी। हालांकि, ऐसे में हर ट्रांजेक्शन में कार्ड डिटेल्स ऐड करने की परेशानी से बचने का एक तरीका टोकन के माध्यम से हल किया जाएगा।

पढ़ें- MP में नाइट कर्फ्यू, तेलंगाना में 10 दिन का लॉकडाउन, 1 दिन में 7 राज्यों में ओमिक्रॉन के 96 नए केस.. घर में मनेगा नए साल का जश्न

2। टोकनाइजेशन आपके कार्ड के डिटेल्स के लिए एक यूनिक एल्गोरिथम-जनरेटेड कोड या टोकन है। टोकन ग्राहकों को कार्ड के डिटेल्स को उजागर किए बिना इन प्लेटफार्मों पर आसानी से पेमेंट करने की अनुमति देगा।

पढ़ें- IAS अधिकारी ने महिला जनप्रतिनिधि पर लगाया चप्पल से पीटने की कोशिश करने का आरोप.. बढ़ा विवाद

3। इसके तहत 30 जून 2022 से ग्राहक Amazon, Flipkart, Swiggy, Zomato, या दूसरे किसी भी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कार्ड डिटेल्स सेव नहीं कर पाएंगे। ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए, ग्राहकों को हर बार ऑर्डर देने पर अपने कार्ड की डिटेल्स दर्ज करना होगी। प्रत्येक ऑर्डर में कार्ड विवरण दर्ज करने की परेशानी से बचने के लिए, ग्राहक अपने कार्ड को टोकन कर सकते हैं।

पढ़ें- तीन और पूर्व सरपंचों के खिलाफ CEO ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट, अब तक 18 के खिलाफ केस दर्ज 

4। रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप Discover, Diners, RuPay या American Express के कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 30 जून, 2022 से मैनुअल ऑनलाइन पेमेंट के लिए हर बार अपने कार्ड की जानकारी दर्ज करनी पड़ेगी। अगर आप Visa या Mastercard का उपयोग करते हैं तो आपको नए फॉर्मेट में कार्ड की जानकारी को सेव करने के लिए अधिकृत करना पड़ेगा।

पढ़ें- रायपुर में 5 दिन स्कूलों में छुट्टी की घोषणा, ऑनलाइन क्लासेस रहेंगी जारी, जानें वजह

5। RBI की नई गाइडलाइंस का असर Google Play Store, YouTube और Google Ads जैसी सभी पेमेंट सर्विस पर पड़ेगा। नए फॉर्मेट के तहत आपको आपको 30 जून, 2022 सभी ऑनलाइन मैनुअल पेमेंट के लिए हर बार अपने कार्ड की जानकारी दर्ज करनी पड़ेगी।

पढ़ें- छत्तीसगढ़: अमेरिका और दुबई से लौटे 2 और यात्रियों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, 268 या​त्रियों की कोई जानकारी नहीं

RBI ने सर्कुलर जारी करते हुए सभी पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर्स और पेमेंट सिस्टम पार्टिसिपेंट्स से कहा कि ‘विभिन्न प्रतिभागियों द्वारा मिले आवेदनों को ध्यान में रखते हुए, CoF डेटा को स्टोर करने की समय सीमा को 6 महीने यानी 30 जून, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। इसके बाद इन डेटा को हटा दिया जाना चाहिए।’