Petrol and diesel will be cheaper, recently the central government had

और सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, हाल ही में केंद्र सरकार ने घटाई थी एक्साइज ड्यूटी

Petrol and diesel will be cheaper : लगातार बढ़ती महंगाई इ बीच गर किसी चीज कीकीमत कम होती है, तो आम आदमी को सबसे ज्यादा राहत मिलती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : June 3, 2022/4:06 am IST

नई दिल्ली : Petrol and diesel will be cheaper : लगातार बढ़ती महंगाई इ बीच गर किसी चीज कीकीमत कम होती है, तो आम आदमी को सबसे ज्यादा राहत मिलती है। अब एक और ऐसी खबर निकलकर आ रही है, जिससे जनता को ख़ुशी मिलेगी। इस खबर के मुताबिक पेट्रोल-डीजल के दामों में और कमी आ सकती है। तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक और रूस समेत अन्य सहयोगी देशों ने जुलाई-अगस्त से कच्चे तेल का उत्पादन और बढ़ाने का फैसला कर लिया है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह भी पढ़े : कविता भाभी’ ने बिना ब्लाउज के शेयर की फोटो, सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा वायरल, लोगों ने कहा… 

बढ़ेगा कच्चे तेल का उत्पादन

Petrol and diesel will be cheaper : ओपेक, रूस समेत अन्य सहयोगी देशों के बीच कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाकर प्रतिदिन 6.48 लाख बैरल करने पर सहमति बनी है। इस फैसले से दुनियाभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें नीचे आने की उम्मीद बढ़ी है। कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते कच्चे तेल की खपत काफी कम हो गई थी और क्रूड ऑयल की कीमतें काफी नीचे आ गई थी। तब तेल उत्पादक देशों ने दाम को स्थिर करने के लिए कच्चे तेल का प्रतिदिन का उत्पादन घटा दिया गया था। कोरोना से पहले के कच्चे तेल प्रोडक्शन लेवल को पाने के लिए ये देश धीरे-धीरे इसके उत्पादन को बढ़ा रहे हैं। अभी प्रतिदिन 4.32 लाख बैरल कच्चे तेल का उत्पादन हो रहा है।

यह भी पढ़े : आज है विनायक चतुर्थी, पूजा के मुहूर्त से लेकर पूजन सामग्री तक सब जानकारी मिलेगी यहां 

रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद बढ़ी कच्चे तेल की कीमतें

Petrol and diesel will be cheaper : फरवरी के अंत में रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें बेहताशा बढ़ी हैं। इसकी वजह रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने से कच्चे तेल की सप्लाई बाधित हुई। फलस्वरूप दुनिया को विकट महंगाई का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि दुनिया के अधिकतर देशों में महंगाई बढ़ाने में पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतें बड़ी भूमिका निभाती हैं।

यह भी पढ़े : चार दिनों तक बेटी की लाश के साथ मां कर रही थी ये काम, लोगों ने देखा तो रह गए हैरान 

अमेरिका में पेट्रोल का दाम पहुंचा रिकॉर्ड सस्तर पर

Petrol and diesel will be cheaper : हालांकि ओपेक देशों की कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने की पहले से कोई योजना नहीं थी, लेकिन योजना के विपरीत उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी का ये निर्णय ऐसे समय किया गया है जब कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण अमेरिका में पेट्रोल का दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। साल 2022 की शुरुआत से अब तक अमेरिका में कच्चे तेल की कीमत 54 प्रतिशत तक बढ़ चुकी है। हालांकि इस खबर के आने के बाद न्यूयॉर्क में कच्चे तेल का भाव 0.9% गिरा है और ये 114.26 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड हो रहा है। कच्चे तेल के उत्पादन में इस बढ़ोतरी से ईंधन के ऊंचे दाम को कम करने में मदद मिलेगी और महामारी से उबर रही वैश्विक अर्थव्यवस्था में महंगाई का स्तर नीचे आएगा।

यह भी पढ़े : जातीय जनगणना करवाने के लिए 500 करोड़ खर्च करेगी इस राज्य की सरकार, फरवरी 2023 तक पूरा होगा काम 

केंद्र सरकार ने हाल ही में कम की थी पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी

Petrol and diesel will be cheaper :हाल ही में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को कम करने का फैसला किया था। इससे देश में पेट्रोल के दाम एक झटके में 9.50 रुपये और डीजल के दाम 7 रुपये प्रति लीटर कम हो गए थे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 2 जून को 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर रहा।