Petrol-Diesel Price: Petrol will be cheaper by Rs 25, this government announced

Petrol-Diesel Price: 25 रुपए सस्‍ता होगा पेट्रोल, इस सरकार ने किया ऐलान.. गरीबों को दिया तोहफा

Petrol-Diesel Price: Petrol will be cheaper by Rs 25, this government announced

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : December 29, 2021/4:28 pm IST

Petrol-Diesel Price: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी सरकार के 2 साल पूरे होने पर बड़ा ऐलान किया है। सीएम हेमंत सोरेन ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की बड़ी घोषणा की है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

‘BPL कार्डधारकों को मिलेगा सस्ता पेट्रोल’
सीएम हेमंत सोरेन ने कहा, ‘पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत का असर गरीब और मंझोले स्तर के लोगों को पड़ रहा है। हमने तय किया है इस समस्या से निजात दिलाने के लिए गरीब मजदूर वर्ग को 25 रुपये प्रति लीटर राहत देने का निर्णय लिया है। यह फैसला 26 जनवरी से लागू होगा।’

पढ़ें- राजस्थान में 22 और लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित मिले..अब तक 68 लोगों में संक्रमण की पुष्टि

Petrol-Diesel Price राज्य में झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन लगातार पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें घटाने की मांग कर रहा है। एसोसिएशन पदाधिकारियों का कहना है कि झारखंड के पड़ोसी राज्यों पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में डीजल की कीमत कम है। जिसके चलते झारखंड के लोग इन राज्यों से डीजल भरवा रहे हैं। इससे राज्य के पेट्रोल पंप संचालकों को नुकसान हो रहा है। सीएम ने डीजल पर वैट की दरें तो कम नहीं की लेकिन पेट्रोल पर वैट कम करके बीपीएल कार्ड धारकों को बड़ी राहत दे दी।

पढ़ें- तकनीकी गड़बड़ी से खुल गए बांध के गेट..पंचगंगा नदी में बढ़ गया जल स्तर.. लोगों को नदी से दूर रहने की अपील

केंद्र की इस घोषणा के बाद देश में बीजेपी शासित राज्यों ने भी वैट की दरें कम करके कीमतें कम करने का ऐलान किया था। हालांकि गैर-बीजेपी शासित राज्य इस मामले में ठिठके हुए थे। इन सबके बीच झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने बीपीएल वर्ग के लिए पेट्रोल के दाम में एकदम से 25 रुपये की कटौती करने की घोषणा कर बाजी मार ली है।

पढ़ें- -55 डिग्री में भी सेना के जवान रहेंगे ठंड से महफूज.. DRDO ने जवानों के लिए डिजाइन किया स्पेशल कपड़ा

बताते चलें कि एक्साइज ड्यूटी और वैट में लगातार बढ़ोतरी की वजह से इस पेट्रोल के दाम इस साल 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर कूद गए थे। वहीं डीजल के दाम भी कई राज्यों में 80-90 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए थे। लोगों में बढ़ते रोष को देखते हुए केंद्र सरकार ने दिवाली के मौके पर पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 5 और 10 रुपये रुपये की कटौती की घोषणा की थी।