Petrol-diesel will be cheaper by Rs 14 : Petrol-diesel prices cheap

महंगाई की मार से मिलेगी राहत! पेट्रोल-डीजल 14 रुपए होगा सस्ता, इस महीने के बाद घटेंगे दाम

Petrol-diesel will be cheaper by Rs 14 : कच्चे तेल के दाम गिरने के चलते देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 14 रुपए तक की कमी आ सकती है।

Edited By: , November 30, 2022 / 12:48 PM IST

Petrol-diesel will be cheaper by Rs 14 : नई दिल्ली। देश में लगातार महंगाई आसमां छू रही है। खाद्य तेल, दालें, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा होता जा रहा है। दिन प्रतिदिन ईधन दाम बढने से जनता परेशान हो चुकी है। इसी बीच जनता के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। कच्चे तेल के दाम गिरने के चलते देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 14 रुपए तक की कमी आ सकती है। इंटरनेशनल बाजार में कच्चे तेल (ब्रेंट) की कीमत जनवरी से निचले स्तर पर हैं। यह अब 81 डॉलर से नीचे आ गया है। अमेरिकी क्रूड 74 डॉलर प्रति बैरल के करीब है।

read more : “मेरी ट्रेन आ गई” 9 घंटे लेट आई Train तो नाचने लगे यात्री, दोनो हाथ ऊपर कर किया ये काम …देखें वीडियो

Petrol-diesel will be cheaper by Rs 14 : जानकारी के लिए बता दूं कि कच्चे तेल की कीमत में बड़ी गिरावट से भारतीय रिफाइनरी के लिए कच्चे तेल की औसत कीमत घटकर 82 डॉलर प्रति बैरल रह गई है। मार्च में ये 112.8 डॉलर थी। इस हिसाब से 8 महीने में रिफाइनिंग कंपनियों के लिए कच्चे तेल के दाम 31 डॉलर (27%) कम हो गए हैं।

read more : कश्मीर को अभिन्न अंग बनाने में सफल हुआ भारत, अल-कायदा ने कबूला सच, कहा- कायर है पाक आर्मी 

SMC Global के अनुसार क्रूड में 1 डॉलर गिरावट आने पर देश की तेल कंपनियों को रिफाइनिंग पर प्रति लीटर 45 पैसे की बचत होती है। इस हिसाब से पेट्रोल-डीजल के दाम 14 रु. प्रति लीटर तक कम होने चाहिए। हालांकि, विशेषज्ञों के मुताबिक पूरी कटौती एक बार में नहीं होगी।

 

आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये व डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है।

 

अभी देश में पेट्रोल और डीजल की जो कीमतें हैं, उसके हिसाब से क्रूड ऑयल का इंडियन बास्केट करीब 85 डॉलर प्रति बैरल होना चाहिए, लेकिन ये 82 डॉलर के आसपास आ गया है। इस भाव पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को प्रति बैरल (159 लीटर) रिफाइनिंग पर करीब 245 रुपए की बचत होगी। पेट्रोलियम केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि सरकारी तेल कंपनियों को पेट्रोल की बिक्री पर मुनाफा होने लगा है, लेकिन डीजल पर अब भी 4 रुपए प्रति लीटर घाटा हो रहा है। तब से अब तक ब्रेंट क्रूड करीब 10% सस्ता हो गया है। ऐसे में कंपनियां डीजल पर भी मुनाफे में आ गई हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें