pm narendra modi-to-release-12th-instalment-for-farmers-on-monday

दिवाली में किसानों की बल्ले-बल्ले: PM मोदी इस तारीख को जारी करेंगे Pradhanmantri kisan samman nidhi की 12वीं किस्त, ‘भारत’ ब्रांड के यूरिया बैग भी करेंगे लॉन्च

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को दिल्ली में शुरू होने जा रहे दो दिवसीय कार्यक्रम में ‘पीएम किसान योजना’ के तहत 8.5...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : October 15, 2022/8:01 pm IST

नयी दिल्ली। Pradhanmantri kisan samman nidhi yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को दिल्ली में शुरू होने जा रहे दो दिवसीय कार्यक्रम में ‘पीएम किसान योजना’ के तहत 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 16,000 करोड़ रुपये की राशि इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भेजेंगे।

Read More : सरकार ने संविदा कर्मचारियों को दिया दिवाली का तोहफा, नियमित करने का किया ऐलान, कॉन्टैक्ट भर्ती भी की समाप्त 

पूसा परिसर में होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की तरफ से जारी की जाने वाली यह राशि इन किसानों के लिए सालाना 6,000 रुपये का प्रत्यक्ष समर्थन होगा। यह इस योजना के तहत किसानों के लिए जारी की जाने वाली 12वीं किस्त होगी। इसके साथ ही योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली कुल राशि बढ़कर 2.16 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री 600 ‘पीएम किसान समृद्धि केंद्रों’ का उद्घाटन करेंगे और ‘एक राष्ट्र, एक उर्वरक’ योजना के तहत ‘भारत’ ब्रांड वाले सब्सिडी-युक्त यूरिया बैग भी पेश करेंगे।

Read More :  ब्लैक अटायर में कुछ यूं इतराती दिखीं बॉलीवुड की ये हसीना, तस्वीरें देख बेकाबू हुए फैंस 

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने संवाददाताओं को बताया कि उर्वरक क्षेत्र के लिए उठाए गए सबसे बड़े कदम के तहत यूरिया, डाई अमोनिया फॉस्फेट (डीएपी), एमओपी और एनपीके समेत सब्सिडी प्राप्त सभी उर्वरकों की एक ही ब्रांड ‘भारत’ के तहत पूरे देश में बिक्री की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यक्रम मे दौरान ‘भारत यूरिया बैग’ भी पेश करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार कंपनियों के लिए सब्सिडी प्राप्त उर्वरकों की ‘भारत’ ब्रांड के तहत बिक्री करना अनिवार्य बना रही है।

Bharat brand subsidized urea bags to be launched : कृषि मंत्रालय और उर्वरक मंत्रालय की तरफ से संयुक्त रूप से आयोजित किए जाने वाले ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ में मोदी अंतरराष्ट्रीय साप्ताहिक उर्वरक ई-पत्रिका ‘इंडियन एज़’ का विमोचन करेंगे। इसके अलावा वह कृषि स्टार्टअप कार्यक्रम एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन भी करेंगे। पीएम-किसान योजना की शुरुआत फरवरी 2019 में की गई थी। इसके तहत एक लघु एवं सीमांत किसान को हर महीने 2,000 रुपये की मदद दी जाती है। इसके तहत तीन महीनों की राशि 6,000 रुपये एक किस्त में दी जाती है।