pnb-hikes-interest-rate-on-fd-by-10-to-20-bps

GOOD NEWS: इस बैंक ने दिया ग्राहकों को तोहफा, FD पर ब्याज दर बढ़ाई

Edited By: , July 3, 2022 / 11:59 PM IST

FD Interest Hike: निवेशकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) बचत का एक बेहतरीन विकल्प होता है। लोग इस तरह का लाभ लेने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।  इसकी मैच्योरिटी अवधि सात दिनों से 10 साल तक होती है। 5 साल के लिए निवेश करने पर सुरक्षित रिटर्न प्राप्त करने के अलावा, धारा 80 सी के तहत टैक्स लाभ का दावा भी किया जा सकता है। कई बैंक अपने एफडी की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी कर रहे हैं। इनमें पीएनबी (PNB), एसबीआई (SBI), आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First), कोटक महिंद्रा बैंक और केनरा बैंक सहित अन्य बैंक शामिल हैं।

Read more : शादी की शौकीन है ये महिला!, 12वीं बार करने जा रही है विवाह, सच्चे हमसफर की है तलाश, कहीं वो आप तो नहीं… 

बैंक की ओर से बताया गया है कि बदलाव के तहत एक, दो और तीन वर्ष की अवधि की एफडी पर ब्याज दरें 0।10 से 0।20 फीसदी तक बढ़ाई गई हैं। बैंक सात से 45 दिन की एफडी पर तीन फीसदी और 46 से 90 दिन की एफडी पर 3।25 फीसदी ब्याज दे रहा है। नए बदलाव के तहत बैंक एक से दो साल की एफडी पर 5।20 फीसदी से बढ़ाकर 5।30 फीसदी और तीन से पांच साल की एफडी पर 5।30 फीसदी की जगह 5।50 फीसदी ब्याज देगा। सीनियर सिटीजन को सामान्य नागरिकों से 50 बीपीएस अतिरिक्त ब्याज मिलेगा।

Read more : ‘इतने साल तक रहेगा बीजेपी युग’, राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अमित शाह ने बताया 

PNB

एफडी की ब्याज दरों में इजाफा करने की सूची में सबसे ताजा नाम पंजाब नेशनल बैंक (PNB) का है। अपने ग्राहकों को तोहफा देते हुए बैंक ने एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों में 10 से 20 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की है। इस बढ़ोतरी का लाभ 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी (FD) करवाने वाले ग्राहकों को मिलेगा। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, नई दरें 4 जुलाई 2022 से लागू होंगी।

SBI

पिछले महीने 14 जून को देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भी दो करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। एसबीआई ने 211 दिन से लेकर तीन साल से कम अवधि की एफडी पर ब्याजड दरें बढ़ाई हैं। इसके अलावा कोटक महिन्द्रा बैंक ने एफडी की ब्याज दरों 10 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की है। इसके तहत 3 वर्ष से लेकर 10 वर्ष से कम की अवधि पर दरें संशोधित की हैं, जो कि 1 जुलाई से लागू कर दी गई हैं। बैंक अब अधिकतम 5।90 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

 

 

#HarGharTiranga