रेल यात्री दें ध्यान: 1 हजार से ज्‍यादा ट्रेनें रद्द, सफर पर निकलने से पहले ऐसे चेक करें अपनी ट्रेन

रेल यात्री दें ध्यान: 1 हजार से ज्‍यादा ट्रेनें रद्द, सफर पर निकलने से पहले ऐसे चेक करें अपनी ट्रेन

: , January 23, 2022 / 10:59 AM IST

Today canceled train: देश में खराब मौसम का रेल परिचालन पर बहुत बुरा असर पड़ा है। भारतीय रेलवे ने 23 जनवरी को 1030 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल कर दिया है।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3,33,533 नए केस.. 525 ने तोड़ा दम

वहीं 24 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। जो ट्रेनें कैंसिल हुई है उनमें उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, महाराष्‍ट्र, नई दिल्‍ली, तमिलनाडू, पश्चिम बंगाल, गुजरात, बिहार और झारखंड के बीच चलने वाली रेलगाडिया शामिल हैं। ऐसे में अगर आप आज कहीं ट्रेन से यात्रा की प्लानिंग बना रहे हैं तो ट्रेन कैंसिल भी है इसका पता जरूर लगाएं।

पढ़ें- बिना परीक्षा पा सकते हैं NTPC में इन पदों पर नौकरी, 2 लाख मिलेगी सैलरी.. देखिए डिटेल

ऐसे जानें कौन सी ट्रेन हुई कैंसिल
रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची रेलवे की वेबसाइट पर डालता है। इसके अलावा NTES app पर भी इसकी जानकारी उपलब्‍ध है। किसी भी ट्रेन की स्थिति जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry।indianrail।gov।in/mntes पर जाना होगा। यहां पर रेलगाड़ी का नंबर डालकर आप उसकी स्थिति जान पाएंगे।

पढ़ें- पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल कोरोना संक्रमित.. बुखार आने के बाद अस्पताल में किए गए भर्ती

इसके अलावा अगर किसी व्‍यक्ति को कैंसिल हुई ट्रेनों की पूरी सूची देखनी है तो इसके लिए उसे रेलवे वेबसाइट पर ही मौजूद ‘Exceptional Trains’ सेक्‍शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करके ही कैंसिल की गई सारी रेलगाड़ियों की जानकारी सामने होगी। रेलवे की वेबसाइट के अलावा NTES app पर भी कोई व्‍यक्ति कैंसिल ट्रेनों के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है।

पढ़ें- ‘एक स्कूल, एक खेल’ नीति होगी लागू.. सैनिक स्कूल सोसाइटी की मान्यता के लिए 230 स्कूलों ने किया आवेदन