Raksha Bandhan 2022 TODAY Don't buy this type Rakhis

Raksha Bandhan 2022: भूलकर भी ना खरीदें इस तरह की राखियां, भाई को देंगी ऐसे घातक परिणाम

Raksha Bandhan 2022: आज और कल पूरे देश में रक्षाबंधन का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसे लेकर बहनों के खूब तैयारी की है।

Edited By: , August 11, 2022 / 04:58 AM IST

Raksha Bandhan 2022: आज और कल पूरे देश में रक्षाबंधन का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसे लेकर बहनों के खूब तैयारी की है। ऐसे में राखी का बाजार भी गुलजार है। बहनों ने भाई की सूनी कलाई पर बांधने एक से बढ़कर एक राखी खरीद रही हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि बहनों को किस तरह की राखी खरीदनी चाहिए।

बाजार में सोने-चांदी से लेकर फैंसी, आर्टिफिशियल राखियां देखी जा सकती हैं। अगर आप भाई के लिए राखी खरीदने जा रही हैं तो शास्त्रों में बताई कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर ही राखी खरीदें….

Read more :  ’20 दिन की मोहब्बत’: प्यार में पागल बेटी ने बॉयफ्रेंड के भाई से करवाया मां-बाप का मर्डर 

देवी-देवताओं की तस्वीरों वाली राखी- अक्सर बाजार में देवी-देवताओं या भगवान की तस्वीरों वाली राखियां भी देखी जाती हैं। ध्यान रहे कि इस प्रकार की राखियां कभी भाई की कलाई पर नहीं बांधनी चाहिए। दरअसल, ये राखियां त्योहार के बाद भी भाइयों की कलाई पर बंधी रहती हैं और सामान्य जीवन की कई गतिविधियां इन्हें अपवित्र कर सकती हैं।

अशुभ चिह्न वाली राखी- बाजार में फैंसी राखियों का चलन जोर पकड़ रहा है। लेकिन इसकी खबूसरती में कुछ अशुभ चिह्न छिपे हो सकते हैं। राखी खरीदते समय ध्यान दें कि उस पर किसी प्रकार का अशुभ चिह्न ना हो।

Read more : वहशी बाबा: कथा सुनाने के नाम पर नाबालिग लड़की से किया रेप, वीडियो भी बनाकर खेला गंदा खेल

काले रंग की राखी- रक्षाबंधन पर कभी भी काले रंग की राखी नहीं खरीदनी चाहिए। दरअसल शास्त्रों में काले रंग को नकारात्मकता और अशुभता का प्रतीक माना गया है। इसलिए इस रंग की राखी खरीदने से बचना चाहिए।

खंडित राखी- रक्षाबंधन पर बाजारों में खूब भीड़ रहती है। ऐसे में कई बार जल्दबाजी में लोग टूटी हुई या खंडित राखी खरीदकर घर ले आते हैं। भाई की कलाई पर कभी खंडित राखी नहीं बांधनी चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक, खंडित चीजों का उपयोग अशुभ परिणाम देता है।

ऐसी राखी होती है शुभ- रेशम से बनी, कलावे की या सूती की राखी का प्रयोग करना शुभ माना जाता है। इस तरह की राखी बांधने से भाइयों के यश में वृद्धि होती है।

प्लास्टिक वाली राखियां- आजकल बाजार में प्लास्टिक से बनीं राखियां भी आने लगी हैं। खासकर चीन से आने वाली राखियां प्लास्टिक की बनी होती हैं। आप ऐसी राखियां ना खरीदें क्योंकि प्लास्टिक को केतु का पदार्थ माना जाता है और ये अपयश को बढ़ाता है। इसलिए रक्षाबंधन के दिन भाइयों को प्लास्टिक की राखियां बांधने से बचें।

Read more :  Amazing news: भिखारियों ने खोला ‘बैंक’, भीख में मिले पैसे को करते हैं जमा, लोन के साथ ही जमा रकम पर मिलती है ब्याज 

और भी है बड़ी खबरें…