RBI has given the facility to block UPI payments

UPI यूजर्स को RBI गवर्नर ने दी बड़ी खुशखबरी! इस सुविधा को जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

RBI has given the facility to block UPI payments यूपीआई के जरिये पेमेंट अपने खाते में ‘ब्लॉक’ करने और भुगतान करने की सुविधा मिलेगी।

Edited By :   Modified Date:  December 7, 2022 / 03:35 PM IST, Published Date : December 7, 2022/3:35 pm IST

RBI has given the facility to block UPI payments: नई दिल्ली। अगर आप भी भुगतान करने के लि‍ए अक्‍सर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यूज करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। यूपीआई यूजर्स को नई खुशखबरी खुद आरबीआई गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास ने मौद्रिक नीति समीक्षा (MPC) की जानकारी देते हुए दी है। नई सुव‍िधा के तहत आप जल्द ही होटल बुक‍िंग, पूंजी बाजार में शेयरों की खरीद-बिक्री आद‍ि के लेन-देन के लिये यूपीआई के जरिये पेमेंट अपने खाते में ‘ब्लॉक’ करने और भुगतान करने की सुविधा मिलेगी।

Read more: BSC नर्सिंग सेकंड इयर परीक्षा पर लगी रोक, हाईकोर्ट ने जारी किया आदेश 

ई-कॉमर्स और न‍िवेश के ल‍िये भुगतान होगा आसान

आरबीआई की तरफ से यूपीआई में पेमेंट ‘ब्लॉक’ करने और उसे अलग-अलग कामों के ल‍िये काटे जाने की सर्व‍िस देने की घोषणा की है। जब जरूरत हो तब पैसा काटे जाने के लिए बैंक खातों में धनराशि तय कर भुगतान तय कर सकते हैं। आरबीआई के अनुसार इस स‍िस्‍टम से ई-कॉमर्स और अन्‍य न‍िवेश के ल‍िये भुगतान आसान होगा।

Read more: रेट्रो लुक में अनुष्का शर्मा ने मचाया तेहका, तस्वीरें देख फैंस के उड़े होश !

होटल बुकिंग आद‍ि के ल‍िए कर सकते हैं भुगतान

RBI has given the facility to block UPI payments: आरबीआई गवर्नर ने कहा क‍ि यूपीआई की ल‍िम‍िट बढ़ाकर ग्राहकों को अलग-अलग सर्व‍िस के ल‍िए भुगतान करने के लिये पेमेंट अपने खाते में ‘ब्लॉक’ करने का निर्णय किया गया है। इस सर्व‍िस का यूज आप होटल बुकिंग आद‍ि के ल‍िए कर सकते हैं। इससे पहले आरबीआई की तरफ से मौद्र‍िक समीक्षा नीत‍ि (MPC) की घोषणा करते हुए रेपो रेट में 35 बेस‍िस प्‍वाइंट के इजाफे की घोषणा की गई।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers