Mahange ho gaye Home loan or personal loan

Repo Rate Hike: महंगे हो गए होम और पर्सनल लोन, RBI ने दिया महंगाई का जोरदार झटका, 0.35 फीसदी बढ़ा Repo Rate

RBI increased repo rate, Home and personal loans became expensive : महंगे हो गए होम और पर्सनल लोन, RBI ने दिया महंगाई का जोरदार झटका, 0.35 फीसदी बढ़ा Repo Rate

Edited By :   Modified Date:  December 7, 2022 / 11:28 AM IST, Published Date : December 7, 2022/11:28 am IST

नई दिल्ली। Repo Rate Hike: देश-दुनिया में तेजी से बढ़ती महंगाई के बीच जनता को एक और बड़ा झटका लगा है। एक बार फिर आम जनता की कमर टूटने वाली है। महंगाई के चलते RBI ने एक बार फिर रेपो रेट बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। आरबीआई ने रेपो रेट में 0.35 इजाफा करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही अब रेपो रेट में बढ़ोतरी के कारण सभी तरह के लोन अब और भी ज्यादा महंगे हो जाएंगे। जिसके अब रेपो रेट 5.90 प्रतिशत से बढ़कर 6.25 प्रतिशत हो गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि RBI ने लगातार पांचवी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है।

Read More : Diljit Dosanjh ने बॉलीवुड के घिनौने’ राज से उठाया पर्दा, एक्टर्स और प्रोड्यूसर को लेकर कह दी ऐसी बात…

भरनी होगी ज्यादा EMI

दरअसल, एमपीसी बैठक के बाद RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) ने बुधवार को यानी आज नीतिगत दरें बढ़ाए जाने का ऐलान किया है। देश के आम आदमी को एक बार फिर महंगाई का जोर का झटका लगा है। RBI की मॉनिटरी पॉलिसी के बैठक (MPC) के बाद गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो दरों (Repo Rate) में इस साल लगातार पांचवीं बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। अब ऐसे में आम जनता के ऊपर बोझ और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। RBI के इस फैसले के बाद होम लोन-ऑटो लोन समेत सभी तरह का कर्ज महंगा हो जाएगा और लोगों को ज्यादा EMI भरनी होगी।

Read More : AIIMS में अब OPD मरीजों को फिर से मिलेगी ये सुविधा, साइबर अटैक के बाद कर दिया गया था बंद

सभी लोन महंगे

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेपो दर वह दर होती है जिस पर आरबीआई (RBI) बैंकों को कर्ज देता है। वहीं अगर बात करें रिवर्स रेपो रेट की तो RRR (रिवर्स रेपो रेट) उस दर को कहते हैं जिस दर पर बैंकों को आरबीआई पैसा रखने पर ब्याज देती है। रेपो रेट के कम होने से लोन की EMI घट जाती है, जबकि रेपो रेट में बढ़ोतरी से सभी तरह का Loan महंगा हो जाता है और इसी क्रम में ईएमआई में भी इजाफा देखने को मिलता है। ऐसे में लगातार रेपो में बढ़ोतरी के कारण अब सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। अब आपको कार-होम और पर्सनल सभी लोन काफी महंगे पड़ेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें