Debit-credit card rules change

डेबिट-क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, RBI करने जा रहा है नियमों में बदलाव, मिलेंगे ये फायदे

Debit-credit card rules change डेबिट-क्रेडिट कार्ड के नियम में होगा बदलाव, ग्राहकों को मिलेगा जबरदस्त फायदा

Edited By :   Modified Date:  July 9, 2023 / 04:47 PM IST, Published Date : July 9, 2023/4:47 pm IST

Debit-credit card rules change: आरबीआई द्वारा समय-समय पर ग्राहकों ली सुविधा को देखते हुए कई बदलाव करता है। अपनी सुविधा को सुगम और सुचारू बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कई बदलाव भी किए जाते है जिससे ग्राहक को अच्छा अनुभव मिल सके। इसी क्रम में आरबीआई एक ड्राफ्ट लाने की तैयारी कर रहा है जिसके बाद डेबिट-क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की परेशानी काफी कम हो जाएगी। रिजर्व बैंक द्वारा नियम में बदलाव करने से ग्राहकों को बड़ा फायदा मिलेगा।

हो सकता है ये बड़ा बदलाव

Debit-credit card rules change: दरअसल, मौजूदा समय में अलग अलग कंपनियों के कार्ड के लिए अलग-अलग पेंमेंट नेटवर्क बने हुए हैं। जिसके चलते ग्राहकों को परेशानी होती है। नेटवर्क कंपनियों की मोनोपॉली बनी हुई है। रिजर्व बैंक कंपनियों की इसी मनमानी को खत्म करने के लिए नया नियम बनाने जा रहा है। जिससे के एक ही नेटवर्क पर हर कार्ड का उपयोग किया जा सकेगा। इस सिस्टम को हम ‘कार्ड नेटवर्क पोर्टेबिलिटी’ कहते हैं।

कार्ड नेटवर्क पोर्टेबिलिटी

Debit-credit card rules change: कार्ड नेटवर्क पोर्टेबिलिटी का मतलब उपभोक्ताओं की अपने कार्ड खातों को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में स्थानांतरित करने की क्षमता से है। जैसे हम एक ही फोन नंबर रखते हुए अपने मोबाइल सेवा प्रदाताओं को बदल सकते हैं, कार्ड नेटवर्क पोर्टेबिलिटी कार्डधारकों को एक अलग भुगतान नेटवर्क पर स्विच करते समय अपने मौजूदा कार्ड खाते, शेष राशि और क्रेडिट इतिहास को बनाए रखने की अनुमति देती है।

जानिए ग्राहकों को कैसे फायदा होगा

Debit-credit card rules change: जैसे कि अगर आपके पास किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड और वीजा कार्ड दोनों है। लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि जब आप पेमेंट करना चाहते हैं तो दुकानदार के पास उस बैंक का पेमेंट नेटवर्क नहीं होता है। जिससे आपको परेशानी हो जाती है। इसकी मुख्य वजह है अलग अलग नेटवर्क पेमेंट सिस्टम। रिजर्व बैंक के नए नियम के बाद चाहे मास्टर कार्ड हो, वीजा कार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड या फिर भारत सरकार का रुपे कार्ड हो। हर जगह हर नेटवर्क आपका पेमेंट स्वीकार किया जाएगा।

रुपे कार्ड को मिलेगा बढ़ावा

Debit-credit card rules change: कार्ड नेटवर्क पोर्टेबिलिटी सिस्टम का सबसे ज्यादा फायदा रुपे कार्ड रखने वालों को होगा। ऐसा माना जा रहा है कि देश में रुपे कार्ड को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ये फैसला ला रहा है। अमेरिकी वीजा और मास्टर कार्ड पर सभी तरह की सुविधाएं मौजूद है। लेकिन इनके कार्ड नेटवर्क में रुपे कार्ड की एंट्री नहीं है।

ये भी पढ़ें- प्रदेश में कई सिस्टम सक्रिय, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें आने वाले दिनों का हाल

ये भी पढ़ें- पंडित प्रदीप मिश्रा के ये उपाय कर लिए तो भगवान भोलेनाथ हो जाएंगे प्रसन्न, सावन में ही मिलेगा गुड न्यूज

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें