Sahara India Latest News Today: Sahara Investors Fund will Return in 9 Months

Sahara India Latest News Today: सहारा निवेशकों को 9 महीने के भीतर वापस मिलेगा पैसा, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया आदेश

सहारा निवेशकों को 9 महीने के भीतर वापस मिलेगा पैसा, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया आदेश! Sahara India Latest News Today

Edited By :   Modified Date:  March 30, 2023 / 09:20 AM IST, Published Date : March 30, 2023/9:10 am IST

नयी दिल्ली: Sahara India Latest News Today सरकार ने उच्चतम न्यायालय का आदेश आने के बाद बुधवार को कहा कि सहारा समूह की चार सहकारी समितियों के 10 करोड़ निवेशकों को उनका पैसा नौ माह में लौटाया जाएगा।

Read More: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! DA के बाद अब बेसिक सैलरी में होगा इजाफा 

Sahara India Latest News Today उच्चतम न्यायालय ने निर्देश दिया है कि 5,000 करोड़ रुपये की राशि को सहारा-सेबी रिफंड खाते से केंद्रीय पंजीयक को स्थानांतरित किया जाए। न्यायालय ने केंद्र सरकार की वह याचिका स्वीकार कर ली जिसमें जमाकर्ताओं को भुगतान के लिए सहारा समूह द्वारा भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास जमा कराए गए 24,000 करोड़ रुपये में से 5,000 करोड़ रुपये केंद्रीय पंजीयक को स्थानांतरित करने का अनुरोध किया गया था।

Read More: रामनवमी के मौके पर आया ‘ADIPURUSH’ का नया पोस्टर, फैंस ने दिए ऐसे रिएक्शन… 

केंद्र ने एक जनहित याचिका में न्यायालय से यह आवेदन दिया था। जनहित याचिका पिनाकी पाणि मोहंती नाम के व्यक्ति ने दायर की थी और इसमें विभिन्न चिट फंड कंपनियों तथा सहारा क्रेडिट कंपनियों में निवेश करने वाले जमाकर्ताओं को इस राशि से भुगतान करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया था।

Read More: 1 अप्रैल से इन राशियों की बदल जाएगी किस्मत, जातकों पर होगी धन की बारिश, हो जाएंगे मालामाल 

न्यायमूर्ति एमआर शाह और न्यायमूर्ति सीटी रविकुमार की पीठ ने कहा कि सहारा समूह की सहकारी समितियों द्वारा ठगे गए जमाकर्ताओं के बीच इस राशि का वितरण किया जाना चाहिए। इसमें कहा गया कि इस पूरी प्रक्रिया की निगरानी शीर्ष अदालत के न्यायाधीश न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी करेंगे।

Read More: पीएम क‍िसान योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस बार किसानों के खातों में आएंगे पूरे 11 हजार, बस करना होगा ये काम

सहकारिता मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि उच्चतम न्यायालय ने यह ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए सहारा समूह की चार सहकारी समितियों के 10 करोड़ निवेशकों को सहारा-सेबी रिफंड खाते से वापस करने का निर्देश दिया है। उसने कहा कि गौरव अग्रवाल की मदद से न्यायमूर्ति रेड्डी नौ महीने में इस भुगतान प्रक्रिया को पूरा करेंगे।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक