नयी दिल्ली, 12 जनवरी (भाषा) बाजार नियामक सेबी की शिकायत निपटान प्रणाली स्कोर्स पर सूचीबद्ध इकाइयों या बाजार मध्यस्थों के खिलाफ मिलीं शिकायतों में से 3,766 का दिसंबर माह में निपटान कर दिया गया। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई।
जिन शिकायतों का निपटान किया गया उनमें पिछली अवधि में मिली शिकायतें भी शामिल हैं।
शिकायत निपटान प्रणाली जून, 2011 में शुरू की गई थी। इसके जरिये निवेशक कंपनियों, मध्यस्थों और बाजार अवसंरचना संस्थानों के खिलाफ प्रतिभूति बाजार से संबंधित शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं।
आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर महीने की शुरुआत में 3,526 शिकायतें लंबित थीं और महीने भर में 3,383 शिकायतें और प्राप्त हुईं। नियामक ने कहा कि दिसंबर, 2021 तक 36 शिकायतें ऐसी थीं जो तीन महीने से भी अधिक समय से लंबित थीं।
इसमें यह भी कहा गया कि शिकायतों के निपटान की औसत अवधि 35 दिन है। कंपनियों के खिलाफ ज्यादातर शिकायतें रिफंड, आवंटन और ब्याज देने में देरी से संबंधित हैं।
एक अलग सार्वजनिक नोटिस में सेबी ने उन 10 संस्थानों का जिक्र किया है जिनके खिलाफ दिसंबर, 2021 के अंत तक स्कोर्स के पास तीन महीने से भी अधिक समय से शिकायतें लंबित थीं। ज्यादातर शिकायतें शेयर ब्रोकर कंपनी सननेस कैपिटल इंडिया के खिलाफ लंबित थीं।
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