वैश्विक आर्थिक नरमी की आशंका में बाजार लगातार दूसरे दिन टूटा, सेंसेक्स में 237 अंक की गिरावट |

वैश्विक आर्थिक नरमी की आशंका में बाजार लगातार दूसरे दिन टूटा, सेंसेक्स में 237 अंक की गिरावट

वैश्विक आर्थिक नरमी की आशंका में बाजार लगातार दूसरे दिन टूटा, सेंसेक्स में 237 अंक की गिरावट

:   Modified Date:  January 20, 2023 / 06:15 PM IST, Published Date : January 20, 2023/6:15 pm IST

मुंबई, 20 जनवरी (भाषा) घरेलू शेयर बाजारों में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स करीब 237 अंक नुकसान में रहा।

वैश्विक आर्थिक नरमी की आशंका के बीच अमेरिकी बाजारों में कमजोर रुख और सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज एवं हिंदुस्तान युनिलीवर के शेयर में गिरावट से बाजार नीचे आया।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 236.66 अंक यानी 0.39 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60,621.77 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 273.18 अंक तक टूट गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 80.20 अंक यानी 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,027.65 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स शेयरों में हिंदुस्तान युनिलीवर, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, नेस्ले, बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज, लार्सन एंड टुब्रो, मारुति सुजुकी, इन्फोसिस और भारती एयरटेल प्रमुख रूप से नुकसान में रहे।

रोजमर्रा की जरूरतों वाले सामान बनाने वाली हिंदुस्तान यूनिलीवर का शेयर करीब चार प्रतिशत तक टूट गया। इसका कारण मूल कंपनी यूनिलीवर समूह के लिये रायॅल्टी और केंद्रीय सेवा व्यवस्था शुल्क में वृद्धि को लेकर व्याप्त चिंता है।

दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में पावर ग्रिड, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, आईटीसी, टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक शामिल हैं।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ”अमेरिका में वॉल स्ट्रीट में कमजोर रुख के बावजूद चीन में बाजार फिर से खुलने से पैदा हुए आशावाद के कारण घरेलू सूचकांकों ने बढ़त दर्ज करने की कोशिश की। हालांकि वैश्विक आर्थिक नरमी की चिंता ने आखिर में जोर पकड़ा और बाजारों को नीचे की ओर खींच लिया।”

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख जोसेफ थॉमस ने कहा कि विदेश में और मुख्य रूप से अमेरिकी बाजारों में गिरावट जारी है और इसका असर घरेलू बाजार पर हुआ।

थॉमस के अनुसार इस बात की संभावना अधिक है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व दरों में बढ़ोतरी जारी रखेगा और ऐसे में निवेशक मंदी की आशंका से डरे हुए हैं।

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी का रुख था। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को नुकसान में रहे थे।

इस बीच, अंतररराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.82 प्रतिशत चढ़कर 86.87 अंक पर पहुंच गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने बृहस्पतिवार को 399.98 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)