sensex-rises-443-points-nifty-also-strengthens

सेंसेक्स में 443 अंक उछाल, निफ्टी ने भी मारी छलांग, जानिए कैसा रहा आज का शेयर बाजार

sensex nifty : वैश्विक बाजारों में मिलेजुले रुख के बीच घरेलू शेयर बाजार में बृहस्पतिवार को तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 443 अंक चढ़कर बंद हुआ।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : June 23, 2022/4:43 pm IST

मुंबई। sensex nifty : वैश्विक बाजारों में मिलेजुले रुख के बीच घरेलू शेयर बाजार में बृहस्पतिवार को तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 443 अंक चढ़कर बंद हुआ। सूचना प्रौद्योगिकी और बैंक शेयरों में लाभ के साथ बाजार में तेजी रही। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 443.19 अंक यानी 0.86 प्रतिशत की बढ़त के साथ 52,265.72 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान मानक सूचकांक 694.26 अंक तक चढ़ गया था।

ये भी पढ़ें:  जिन्होंने किया समर्थन, अब वो ही शामिल नहीं होंगे द्रौपदी मुर्मू के नामांकन में, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान 

इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 143.35 अंक यानी 0.93 प्रतिशत चढ़कर 15,556.65 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स शेयरों में मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, टीसीएस, सन फार्मा, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर प्रमुख रूप से लाभ में रहे।

ये भी पढ़ें: इमरान खान का बड़ा खुलासा, कश्मीर पर भारत का साथ क्यों दे रहा अमेरिका?, बताई ये वजह 

sensex nifty : वहीं दूसरी तरफ रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, पावर ग्रिड और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग सूचकांक और चीन का शंघाई कंपोजिट में मजबूती रही जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ।यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर के कारोबार के दौरान गिरावट रही। अमेरिकी शेयर बाजार भी मंगलवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के इक्विटी शोध प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘चीन बाजार में तेजी के साथ ज्यादातर एशियाई बाजारों में सकारात्मक रख रहा। इससे घरेलू शेयर बाजार पर सकरात्मक असर पड़ा।’’

read more: देश प्रदेश की सभी खबरें देखने के लिए यहां लिंक पर जाएं

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि यूरोपीय बाजारों में मंदी की आशंकाओं के कारण गिरावट से घरेलू बाजार पर कुछ प्रतिकूल असर पड़ा लेकिन अंत में बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ।’’ इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.92 प्रतिशत गिरकर 109.60 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक लगातार पूंजी बाजार से निकासी कर रहे हैं। उन्होंने बुधवार को 2,920.61 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

 
Flowers