Small Business Idea: 25,000 रुपये खर्च करके हर महीने कम सकते हैं 2 लाख रुपए, जानें कैसे शुरू करें ये बिजनेस | Small Business Idea: By spending Rs 25,000, you can earn 2 lakh rupees every month, know how to start this business

Small Business Idea: 25,000 रुपये खर्च करके हर महीने कम सकते हैं 2 लाख रुपए, जानें कैसे शुरू करें ये बिजनेस

अगर आप भी कम पैसे में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो एक ऐसा जबरदस्त बिजनेस आइडिया है जिसके द्वारा आप हर माह लाखों कमा सकते हैं। इस बिजनेस को आप मात्र 25,000 रुपये सालाना खर्च करके शुरू कर सकते हैं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : September 25, 2021/3:20 pm IST

Business Idea: अगर आप भी कम पैसे में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो एक ऐसा जबरदस्त बिजनेस आइडिया है जिसके द्वारा आप हर माह लाखों कमा सकते हैं। इस बिजनेस को आप मात्र 25,000 रुपये सालाना खर्च करके शुरू कर सकते हैं और इससे आप औसतन 1.75 लाख रुपये महीने कमा (Profitable Business) सकते हैं।

ये भी पढ़ें: तोक्यो के प्रदर्शन से हमारी मानसिकता बदली और आत्मविश्वास आया: नेहा गोयल

मछली पालन एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको कम खर्च के साथ बेहतरीन मुनाफा मिलता है, सरकार भी मछली पालन के व्यवसाय को बढ़ावा (Fisheries Business) दे रही है, मछली पालकों को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने इसे कृषि (Agri) का दर्जा भी दिया है, राज्य सरकार मछली पालन करने वाले किसानों को इंटरेस्ट फ्री लोन की सुविधा दे रही है। साथ ही मछुवारों के लिए बीमा योजना और सब्सिडी भी सरकार की तरफ से मिलती है।

ये भी पढ़ें: भारत में रिश्वतखोरी, अन्य मामलों के निपटान को एसईसी को 1.9 करोड़ डॉलर देगी डब्ल्यूपीपी

Small Business Idea : फिशरीज बिजनेस के लिए Biofloc Technique एक बैक्टीरिया का नाम है, इस तकनीक के जरिए मछली पालन का बिजनेस बहुत आसान हो जाता है। इसमें बड़े बड़े (करीब 10-15 हजार लीटर के) टैंकों में मछलियों को डाला जाता है, इन टैंकों में पानी डालने, निकालने, उसमें ऑक्सीजन देने आदि की अच्छी खासी व्यवस्था होती है। बायोफ्लॉक बैक्टीरिया मछली के मल को प्रोटीन में बदल देता है, जिसे मछलियां वापस खा लेती हैं, इससे एक-तिहाई फीड की बचत होती है, पानी भी गंदगी होने से बची रहती है, अगर खर्च की बात करें तो आप 7 टैंक से अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इन्हें सेटअप करने में आपका करीब 7.5 लाख रुपये का खर्च आएगा, हालांकि, आप तालाब में मछली पालकर भी मोटी कमाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का क्षेत्र बना, ओडिशा, आंध्र प्रदेश में चक्रवात की चेतावनी

कई अलग-अलग राज्यों में फिशरीज के लिए किसानों को ट्रेनिंग भी दी जाती है, किसान इस ट्रेनिंग के बाद इस व्यवसाय में महज 25 हजार रुपये लगाकर मुनाफा कमाने लगते हैं, इसके लिए आपके पास कुछ तकनीक और जगह होनी चाहिए, इसके तहत मछुवारों के लिए बीमा योजना और सब्सिडी भी सरकार की तरफ से मिलती है।

कई किसान अपने मछली तालाब से होने वाली कमाई से बहुत उत्साहित हैं, सरकार की मदद से शुरू किए जाने वाले इस बिजनेस में 2 लाख रुपये से ज्यादा की आमदनी होती है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार भी कई सुविधाएं देती हैं। आप जिस राज्य में इसे शुरू करना चाहते हैं, वहां से मत्स्य संबंधित कार्यालय में पूछताछ कर सकते हैं।

 
Flowers