Sovereign Gold Bond Scheme second series will start from 22nd August

Gold Bond: कल से सोना खरीदें और पाएं भारी छूट! Gold के लिए फटाफट उठाएं ‘गोल्डेन चांस’

Sovereign Gold Bond Scheme second series : सोना में निवेश करना सबके लिए फायदेमंद होता है। जानकारों का मानना है कि भविष्य सेफ रहता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : August 21, 2022/8:03 pm IST

Sovereign Gold Bond Scheme second series : सोना में निवेश करना सबके लिए फायदेमंद होता है। जानकारों का मानना है कि भविष्य सेफ रहता है। ऐसे में  सोने में निवेश करने के लिए शानदार मौका मिलने वाला है। केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम की दूसरी सीरीज की शुरुआत सोमवार 22 अगस्त से होने वाली है। गोल्ड बॉन्ड स्कीम के जरिए 26 अगस्त तक निवेश किया जा सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गोल्ड बॉन्ड (Gold Bond) की दूसरी सीरीज के लिए इश्यू प्राइस तय कर दिया है। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की सीरीज एक जून महीने में खोली गई थी।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए पेमेंट कैश, डिमांड ड्राफ्ट या फिर नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। इस बॉन्ड को खरीदने के लिए कोई भी सिर्फ 20 हजार रुपये का पेमेंट का ही कैश में कर सकता है। रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दूसरी सीरीज के लिए सोने की कीमत 5,197 रुपये प्रति ग्राम रखा है। अगर कोई निवेशक ऑनलाइन पेमेंट करता है, तो उसे 50 रुपये प्रति ग्राम पर छूट मिलेगी। ये बॉन्ड स्कीम आठ साल के लिए वैलिड होगी। पांचवें साल के बाद इसमें समय से पहले रिडेम्पशन का ऑप्शन है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत कोई भी एक ग्राम सोना खरीदकर निवेश की शुरुआत कर सकता है। वहीं, एक व्‍यक्ति किसी भी वित्त वर्ष में 4 किलो तक निवेश कर सकता है। एचयूएफ और ट्रस्‍टों के लिए ये लिमिट 20 किलो तय की गई है। सरकार की तरफ से ये बॉन्ड रिजर्व बैंक जारी करेगा।

यह भी पढ़ेंः  बिना ब्रा के रोड पर नजर आईं पूनम पांडे, यूजर बोले-क्या फायदा पैसा कमाने का जब एक ब्रा ना खरीद पाओ, देखें रिएक्शन

 कीमत में गिरावट

इस सप्ताह सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। भारतीय बाजार के अलावा ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमतों में गिरावट आई है। लगातार चार हफ्तों की तेजी के बाद सोने की कीमतों (Gold Price) में इस सप्ताह गिरावट आई है। अस सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को भारतीय बाजार में गोल्ड की कीमतें 51,868 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थीं।

यहां से खरीदें

ये बॉन्ड बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नॉमिनेटेड डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से बेचे जाते हैं। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की पहली सीरीज एक जून में ओपन हुई थी। इसके तहत लोगों को 20 जून से 24 जून तक सस्ते में सोना खरीदने का मौका दिया गया था। पहली सीरीज के लिए सोने की कीमत 5,091 रुपये प्रति ग्राम तय की गई थी।

यह भी पढ़ेंः  इन 25 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद, लगाया गया धारा-144, इस वजह से सरकार ने लिया फैसला

कितनी तय हुई है कीमत?

रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दूसरी सीरीज के लिए सोने की कीमत 5,197 रुपये प्रति ग्राम रखा है। अगर कोई निवेशक ऑनलाइन पेमेंट करता है, तो उसे 50 रुपये प्रति ग्राम पर छूट मिलेगी। ये बॉन्ड स्कीम आठ साल के लिए वैलिड होगी। पांचवें साल के बाद इसमें समय से पहले रिडेम्पशन का ऑप्शन है।

 

 
Flowers