Stock Market Today

Stock Market: शेयर मार्केट में लगातार सांतवे दिन जारी है उछाल, 60,000 के पार पहुंचा सेंसेक्स

Stock Market: शेयर मार्केट में लगातार सांतवे दिन जारी है उछाल, 60,000 के पार पहुंचा सेंसेक्स

Edited By :   Modified Date:  April 11, 2023 / 06:26 PM IST, Published Date : April 11, 2023/6:23 pm IST

मुंबई : Stock Market Today : स्थानीय शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार सातवें कारोबारी सत्र में तेजी का सिलसिला जारी रहा और बीएसई सेंसेक्स 311 अंक से अधिक उछलकर 60,000 अंक के पार पहुंच गया। वैश्विक बाजारों में तेजी और विदेशी पूंजी प्रवाह जारी रहने के बीच धातु, बैंक और वित्तीय शेयरों में अच्छी लिवाली से बाजार को समर्थन मिला। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 311.21 अंक यानी 0.52 प्रतिशत की बढ़त के साथ 60,157.72 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 421.17 अंक तक चढ़ गया था।

Read More : अचानक बढ़ी इस लक्जरी कार की डिमांड, तीन महीनों में ही बेच दिए 4 हजार से ज्यादा कारें

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 98.25 अंक यानी 0.56 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,722.30 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा स्टील, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और भारतीय स्टेट बैंक प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इन्फोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स, विप्रो और टाटा मोटर्स नुकसान में रहने वाले शेयरों में शामिल हैं।

Read More : School Holiday: छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी.. इतने दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल, जारी हुआ आदेश

Stock Market Todayएशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी रही। अमेरिकी बाजार सोमवार को बढ़त में रहे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू शेयर सूचकांकों ने मजबूती दिखाई और सकारात्मक दायरे में रहे। कंपनियों के तिमाही परिणाम बेहतर रहने तथा कारोबार बढ़ने की उम्मीद में मुख्य रूप से बैंक तथा वाहन शेयरों में तेजी से बाजार लाभ में रहा। अमेरिका में मुद्रास्फीति के आंकड़े के साथ फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के ब्योरे से वैश्विक बाजारों के रुख पर प्रभाव पड़ सकता है।’’

Read More : MP Board 10th-12th Result 2023: कब और कहां जारी होंगे एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्ट, यहां मिलेगा अपडेट

Stock Market Today : इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.35 प्रतिशत चढ़कर 84.53 डॉलर प्रति बैरल रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सोमवार को 882.52 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें