The decline in the stock market stopped, the Sensex closed with an

शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला थमा, बढ़त के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

decline in the stock market stopped : यूरोपीय बाजारों में तेजी के बीच घरेलू शेयर बाजारों में पिछले छह दिन से जारी गिरावट का सिलसिला सोमवार को

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : June 20, 2022/6:12 pm IST

मुंबई : decline in the stock market stopped : यूरोपीय बाजारों में तेजी के बीच घरेलू शेयर बाजारों में पिछले छह दिन से जारी गिरावट का सिलसिला सोमवार को थम गया और उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 237 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ।

यह भी पढ़े : ‘बिहार में हिंसा के पीछे ‘जिहादी’ और जदयू नेताओं का हाथ, आग में घी डालने का किया काम’

decline in the stock market stopped : तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 237.42 अंक यानी 0.46 प्रतिशत की बढ़त के साथ 51,597.84 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान मानक सूचकांक 51,714.61 अंक के उच्च स्तर और 51,062.93 अंक के निचले स्तर तक आ गया था। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 56.65 अंक यानी 0.37 प्रतिशत चढ़कर 15,350.15 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी, विप्रो, अल्ट्राटेक सीमेंट, एशियन पेंट्स और एचडीएफसी बैंक के शेयर लाभ में रहे। वहीं, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

यह भी पढ़े : ससुराल में बुल्डोजर लेकर बारात पहुंचा दूल्हा, देखते ही सेल्फी लेने लगे लोग, आवभगत से हुआ स्वागत 

decline in the stock market stopped : जियोजित फाइनेंशल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुझानों ने घरेलू बाजार को सकारात्मक रूप से व्यापार करने के लिए प्रेरित किया। इससे बड़ी कंपनियों के शेयर में सबसे अधिक लाभ हुआ, जबकि मिडकैप (मझोले) और स्मॉलकैप (छोटे) में गिरावट के साथ कारोबार जारी रहा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा मुद्रास्फीति दबाव और नीतिगत दरों के सख्त रहने की चिंताओं ने घरेलू बाजार में बढ़त को सीमित कर दिया।’’ इसके अलावा बीएसई का स्मालकैप 2.95 प्रतिशत मिडकैप सूचकांक 1.39 प्रतिशत लुढ़क गया।

यह भी पढ़े : एक ही नदी में बहता है 5 रंगों का पानी! जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर 

decline in the stock market stopped : एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट नुकसान में रहे जबकि हांगकांग का हैंगसेंग सूचकांक लाभ के साथ बंद हुआ। यूरोपीय बाजारों में दोपहर कारोबार में तेजी का रुख था। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.06 प्रतिशत बढ़कर 113.2 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों का पूंजी बाजार से निकासी का सिलसिला जारी है। उन्होंने शुक्रवार को 7,818.61 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।