Sensex rose and the Nifty recorded a decline on budget day

बजट के दिन उतार-चढ़ाव भरा रहा बाजार, सेंसेक्स चढ़ा तो निफ्टी में दर्ज की गई गिरावट

Nifty decline on budget day : संसद में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश होने के दिन बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों में खासा उतार-चढ़ाव देखा गया।

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2023 / 05:50 PM IST, Published Date : February 1, 2023/5:50 pm IST

मुंबई : Nifty decline on budget day : संसद में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश होने के दिन बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों में खासा उतार-चढ़ाव देखा गया। बाजार के ऊपरी स्तर पर जाने के बाद मुनाफावसूली हावी होने से दोनों ही प्रमुख सूचकांक मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 158.18 अंक यानी 0.27 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,708.08 अंक पर बंद हुआ। बजट भाषण पेश होने के समय सेंसेक्स 1,223.54 अंक तक उछल गया था लेकिन बाद में बिकवाली होने से इसने अपनी अधिकांश बढ़त गंवा दी।

यह भी पढ़ें : ‘नई फसल पर कोई MSP नहीं दी गई’ Budget 2023 पर सीएम मान ने दी तीखी प्रतिक्रिया 

निफ्टी में दर्ज की गई गिरावट

Nifty decline on budget day : इसके उलट एनएसई के सूचकांक निफ्टी में 45.85 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी 17,616.30 अंक के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में आईटीसी, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक लाभ की स्थिति में रहे। वहीं बजाज फिनसर्व, भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बजट में खपत और पूंजीगत व्यय पर खासा जोर दिया गया है। इससे बाजार में उम्मीदों को बल मिला लेकिन अपराह्न कारोबार में निवेशकों का ध्यान अडाणी प्रकरण और फेडरल रिजर्व की बैठक पर चले जाने से उठापटक का दौर शुरू हो गया।’’ नायर ने कहा कि सरकार की तरफ से नई कर प्रणाली को बढ़ावा देने से जीवन बीमा कंपनियों के कम आकर्षक रह जाने की आशंका में जमकर बिकवाली हुई।

यह भी पढ़ें : Hate speech case: अखिलेश यादव और असदुद्दीन ओवैसी को होगी पांच साल की जेल? आखिर क्या होगा इनकी पार्टियों का?

बजट में नहीं हुई कोई बड़ी नकारात्मक घोषणा

Nifty decline on budget day : एचडीएफसी सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) धीरज रेली ने कहा कि बजट में कोई बड़ी नकारात्मक घोषणा न होने से बाजार ने अच्छी प्रतिक्रिया दी लेकिन अब निवेशकों की नजर फेडरल रिजर्व की मौद्रिक घोषणा पर टिकेगी। इस बीच, वैश्विक बाजारों में कुल मिलाकर सकारात्मक रुझान रहने से भी निवेशकों को बल मिला। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग मजबूती के साथ बंद हुए।

यह भी पढ़ें : सीएम मान ने दिया बड़ा बयान, कहा – पहले गणतंत्र दिवस से पंजाब गायब था, अब देश के बजट से पंजाब गायब है… 

यूरोप के शेयर बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार भी मंगलवार को लाभ में रहे थे। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 85.42 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों से निकासी जारी रखी है। शेयर बाजारों के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 5,439.64 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers