एक फरवरी से बदल जायेंगे बैंक से जुड़े ये नियम, नुकसान होने से पहले जान लें इनके बारे में |

एक फरवरी से बदल जायेंगे बैंक से जुड़े ये नियम, नुकसान होने से पहले जान लें इनके बारे में

These rules related to the bank will change from February 1, know about them before the loss occurs

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : January 29, 2022/5:27 am IST

bank ruls change from February

नई दिल्‍ली। एक फरवरी को देश की वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट (Budget 2022-23) पेश करेंगी। इससे जहां देश की अर्थव्‍यवस्‍था में बदलाव होगा वहीं यह आम लोगों की जिंदगी पर भी असर डालेगा। बजट (Aam budget 2022) के अलावा एक फरवरी से कुछ बैंक भी अपने नियमों में बदलाव करने जा रहे हैं।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

एसबीआई बैंक (SBI) पैसा ट्रांसफर करने के नियमों में बदलाव एक फरवरी से कर देगा। बैंक 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच IMPS के जरिये पैसा ट्रांसफर करने पर 20 रुपये + प्लस GST चार्ज वसूलेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर 2021 में IMPS के माध्यम से ट्रांजैक्शन का अमाउंट 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था। रिजर्व बैंक ने IMPS के जरिए होने वाले ट्रांजेक्‍शन की लिमिट भी एक दिन में 2 लाख रुपए के बजाय 5 लाख रुपए कर दी है।

ये भी पढ़ें: तृतीय-चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की 50% उपस्थिती के आदेश.. मंत्रालय और विभागाध्यक्ष कार्यालयों के संचालन के लिए निर्देश जारी

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) भी चेक क्‍लीयरेंस से जुड़े नियमों को एक फरवरी से बदल रहा है, 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा। यानी चेक से जुड़ी जानकारी भेजनी होगी तभी चेक क्लीयर होगा, ये बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए लागू होंगे।

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में छोड़ दी नर्स की नौकरी, अब अश्लील वीडियो बनाकर हुई फेमस! हो रही करोड़ों की आमदनी

bank ruls change from February

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) जो नियम बदलने वाला है उसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा, आपके अकाउंट में पैसे न होने के कारण यदि किस्त या निवेश फेल हो जाती है तो आपको 250 रुपये पेनल्‍टी चुकानी होगी। अभी तक ये पेनाल्टी 100 रुपये थी।

ये भी पढ़ें: प्रदूषण बढ़ने से दिल्ली के वाणिज्यिक, पर्यटन स्थलों पर जाने वालों की संख्या में कमी आई: अध्ययन

हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतें तय होती है, इस बार देखना होगा कि 1 फरवरी को सिलेंडर की कीमतों में क्‍या उतार-चढ़ाव होता है, अगर कीमतें बढ़ती है तो निश्चित ही इससे आपकी जेब पर असर होगा।