आपके नाम से सिम निकालकर कौन-कौन कर रहा गलत इस्तेमाल, ऐसे करें चेक, तुरंत करवाएं बंद

आपके नाम से सिम निकालकर कौन-कौन कर रहा गलत इस्तेमाल, ऐसे करें चेक, तुरंत करवाएं बंद

Edited By: , June 21, 2021 / 08:50 AM IST

नई दिल्ली। किसी के नाम पर सिम निकाल कर उसका गलत इस्तेमाल करने की कई खबरें सामने आई है। इन मामलों को देखते हुए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने एक वेबसाइट जारी किया है। जिसमें आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके नाम पर किस किस ने सिम निकाल रखा है। इसके साथ ही आप सिम को तुरंत बंद भी करवा सकते हैं।

Read More News:  जंगल, नदी, नाले और पहाड़ को पार कर ग्रामीणों को ना सिर्फ टीके लगा रहे, बल्कि स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी दे रहे स्वास्थ्यकर्मी

बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने कुछ दिन पहले ही इसे लेकर एक पोर्टल लॉन्च किया। tafcop.dgtelecom.gov.in साइट पर जाकर पता लगा सकते हैं कि आपके नाम पर किस ने गलत तरीके से सिम निकाला है। ये वेबसाइट DoT की ओर से जारी किया गया है। बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने के लिए यह अच्छी पहल है। बता दें कि DoT के इस ऑनलाइन टूल से लोगों को काफी मदद मिलेगी। उन्हें वो नंबर बंद करने में भी मदद मिलेगी जो वो यूज नहीं करते हैं।

Read More News: Exclusive: मेडिकल यूनिवर्सिटी फर्जीवाड़ा! हटाई गई परीक्षा नियंत्रक को फिर किया बहाल

सिम को आप इसी वेबसाइट से ब्लॉक भी कर सकते है। इसके लिए आपको वेबसाइट पर ही रिक्वेस्ट करनी होगी। एक नाम से 9 मोबाइल नंबर को निकाला जा सकता है। आपको बता दें कि यह सुविधा अभी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए उपलब्ध है।

जानें प्रोसेस
चेक करने के लिए आपको वेबसाइट पर जाकर अपना एक्टिव मोबाइल नंबर डालना है। इसके बाद इसपर ओटीपी आएगा। ओटीपी वेरिफाई करने के बाद आपको एक्टिव नंबर की जानकारी दे दी जाएगी।

Read More News: मशहूर एक्ट्रेस से यौन शोषण के मामले में गिरफ्तार हुए पूर्व मंत्री, कोर्ट ने दो जुलाई तक भेजा न्यायिक हिरासत में

अगर कस्टमर को लगता है कोई ऐसा नंबर भी एक्टिवेट है जो उसने नहीं निकाला है तो वो उसे बंद करने की रिक्वेस्ट वेबसाइट पर ही कर सकता है। इसके बाद टेलीकॉम कंपनी उस नंबर को ब्लॉक कर देती है।

Read More News: महावैक्सीनेशन अभियान में अपने क्षेत्रों में मौजूद रहेंगे मंत्री, टीकाकरण अभियान को मिला कांग्रेस का समर्थन