Mushroom Price: ये है दुनिया की सबसे महंगी मशरूम, 1 किलो की कीमत जानकार रह जाएंगे सन्न... | Most expensive mushroom price

Mushroom Price: ये है दुनिया की सबसे महंगी मशरूम, 1 किलो की कीमत जानकार रह जाएंगे सन्न…

Most expensive mushroom price: ये है दुनिया की सबसे महंगी मशरूम, 1 किलो की कीमत जानकार रह जाएंगे सन्न

Edited By :   Modified Date:  May 10, 2024 / 07:54 PM IST, Published Date : May 10, 2024/7:54 pm IST

 Most expensive mushroom price: पिछले कई सालों में मशरूम का क्रेज काफी बढ़ा है। लोग बड़े पैमाने पर मशरूम की खेती करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। मशरूम को भारतीय सब्जी में शामिल नहीं किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में दुनिया का सबसे महंगा मशरूम मिलता है। यह मशरूम कश्मीर के जंगलों में मिलती है। इसका नाम गुच्छी है।

Read more: PM Modi Speech in Telangana: तेलंगाना में PM मोदी ने भरी हुंकार, विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- तुष्टीकरण के लिए कांग्रेस कुछ भी कर सकती है… 

वहीं मोहम्मद शफीक बताते हैं कि फिलहाल अभी कोई काम न होने की वजह उन लोगों को घने जंगलों में जाकर मशरूम लाना पड़ता है। इस वक्त घाटी में कुछ लोग इसकी खेती भी कर रहे हैं। जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा है।

पोषक तत्वों से भरपूर इस मशरूम की कीमत 30 हजार रुपए प्रति किलो है। ये कश्मीर के घने जंगलों में पाया जाता है। इस जंगल में ढूंढना पड़ता है। जंगल में मशरूम ढूंढने वाले बशीर अहमद बताते हैं कि जंगलों में यह गुच्छे में होती है। इसको ढूंढना थोड़ा मुश्किल होता है। इसे जंगल से लाकर घर पर सुखाया जाता है फिर इसको मार्केट में बेचा जाता है।

Read more: Best Business Idea: गर्मियों के सीजन में शुरू करें ये शानदार बिजनेस, कम लागत में मिलेगा ज्यादा फायदा… 

 Most expensive mushroom price: गुच्छी दुनिया का सबसे महंगा और स्वादिष्ट मशरुम है। कस्मीर में इसे स्थानीय भाषा में कुन गछ कहा जाता है।ये मशरूम कश्मीर के घने जंगलों में पाए जाते हैं। बात करें अगर इसके पैदावर की, तो इसकी पैदावर बारिश और बर्फबारी पर ज्यादातर निर्भर करती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers