You Can Earn 15 Lakh to Invest 100 RS in RD Account of Post Office

Post Office की इस योजना में 100 रुपए निवेश कर पा सकते हैं 15 लाख रुपए, जानिए पूरी डिटेल

Post Office की इस योजना में 100 रुपए निवेश पा सकते हैं लाखों रुपए! You Can Earn 15 Lakh to Invest 100 RS in RD Account of Post Office

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : December 11, 2021/8:05 pm IST

नई दिल्ली: You Can Earn 15 Lakh to Invest 100 RS पोस्‍ट ऑफिस की योजनाओं पर निवेश करना आज के समय में लोगों को पहली पसंद है और हो भी क्यों न क्योंकि पोस्‍ट ऑफिस की योजनाएं अच्छे रिर्टन्स के साथ ही भरोसा भी देता है। तो चलिए आज हम आपको पोस्‍ट ऑफिस की ऐसी ही एक योजना के बारे में बताते हैं, जो आपको लाखों रुपए दिला सकता है। सबसे अहम बात ये है कि इस योजना में आप सिर्फ 100 रुपए से निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

Read More: गायकवाड़ का जलवा, ताबड़तोड़ शतक ठोका लेकिन टीम को नहीं दिला पाए जीत 

You Can Earn 15 Lakh to Invest 100 RS डाकघर की आवर्ती जमा या आरडी जमा खाता एक ऐसी योजना में, जिसमें आप अधिक से अधिक रुपये निश्चित समय अंतराल के साथ निवेश कर सकते हैं। यह आपको मामूली जमा राशि पर उच्‍च ब्‍याजदर देती है। इसमें आप कम से कम 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की इसमें कोई भी सीमा नहीं दी जाती है, आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं।

Read More: जब मस्जिद, गुरुद्वारे, चर्च पर सरकारी नियंत्रण नहीं तो मंदिरों में क्यों.. विश्व हिंदू परिषद ने किया आंदोलन का ऐलान 

इस योजना के तहत पांच साल के लिए खाता खोला जाता है। जबकि बैंक छह महीने, एक साल, दो साल और तीन साल के लिए आवर्ती जमा खाता खोलने की अनुमति देते हैं। इसमें प्रत्‍येक तिमाही पर जमा किए गए पैसे पर ब्‍याज दर की गणना वार्षिक ब्‍याज दर के अनुसार की जाती है और तिमाही के अंत तक इसे आपके खाते में चक्रवृद्धि ब्‍याज समेत जमा किया जाता है।

Read More: पत्नी ने मांगा खर्च तो बौखलाया पति, कर दी बेरहमी से धुनाई, बेसुध हालत में 10 मिनट तक पड़ी रही रोड में

इस योजना के तहत डाकघर में आवर्ती जमा योजनाओं पर 5.8% ब्याज दर दिया जाता है। यह दर 1 अप्रैल 2020 से लागू किया गया है। बता दें कि भारत सरकार प्रत्येक तिमाही में अपने सभी लघु बचत कार्यक्रमों के लिए ब्याज दरें निर्धारित करती है।

Read More: नोरा फतेही पर फिदा हुए गुरु रंधावा? ‘गोवा वाले बीच’ की वायरल फोटो ने मचाई खलबली, उठने लगे सवाल 

अगर आप 100 रुपए का हरदिन निवेश कर रहे हैं तो आपको इस योजना के तहत 100 -100 रुपए के तीन खाते खोलने होंगे। या फिर आप एक ही खाता 10,000 रुपए की खोल सकते हैं। जिसपर 5.8 फीसद का रिटर्न मिलेगा और आप इसमें 10 के लिए निवेश कर सकते हैं। जिसपर आपको 15 लाख से अधिक रुपए मिलेंगे।

Read More: श्रम अधिकारी के घर मिला कुबेर का खजाना! बैग और बोरियों में मिले नोट, मंगानी पड़ी मशीन

हर महीने 10,000 रुपए का निवेश
ब्याज 5.8%
परिपक्वता 10 वर्ष
10 साल बाद मैच्योरिटी राशि = 16,28,963 रुपए

Read More: प्रयास आवासीय विद्यालय में 12वीं क्लास के छात्र की संदिग्ध मौत, बाथरूम में मिली लाश 

डाकघर RD पर कर
यदि जमा 40,000 रुपए से अधिक है, तो 10% वार्षिक कर लागू होता है। इस योजना के तहत RD पर FD की तरह फॉर्म 15 जी के तहत छूट दिया जाता है।

Read More: नए साल से महंगी हो जाएगी Tata Motors की गाड़ियां, Ducati ने भी किया वाहनों के दाम बढ़ाने का ऐलान