your-money-will-double-in-123-month kisan-vikas-patra post-office-scheme

Post Office KVP: पोस्ट ऑफिस की इस धांसू स्कीम से हो जाएंगे मालामाल, एक महीने पहले ही डबल हो जाएगा पैसा

Post Office KVP: आज भी लोगों का पोस्ट ऑफिस पर विश्वास बना हुआ है। इस मामले में  पोस्ट ऑफिस पूरा-पूरा खरा उतरता है। पोस्ट ऑफिस में निवेश....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : November 28, 2022/8:33 pm IST

Post Office KVP: आज भी लोगों का पोस्ट ऑफिस पर विश्वास बना हुआ है। इस मामले में  पोस्ट ऑफिस पूरा-पूरा खरा उतरता है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करना सुरक्षित और बेहतर माना जाता है। इसलिए देश के करोड़ों लोगों ने पोस्ट ऑफिस की तमाम स्कीमों में निवेश कर रखा है। शानदार रिटर्न के चलते पोस्ट की कई स्कीमें लोगों के बीच लोकप्रिय हैं। इनमें से एक है किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)।

किसान विकास पत्र में लोग पैसे को डबल करने के लिए भी निवेश करते हैं। पैसों के दोगुना करने के लिए भी किसान विकास पत्र काफी पॉपुलर स्कीम है। हाल ही में सरकार ने पैसे डबल होने की अवधि को भी कम कर दिया था। साथ ही ब्याज दरों में भी इजाफा हुआ था। किसान विकास पत्र में निवेश पर पहले 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था, लेकिन सरकार ने अब इसे बढ़ाकर 7.0 फीसदी कर दिया है। अब अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको नई ब्याज दर से रिटर्न मिलेगा।

हाल ही में सरकार ने किसान विकास पत्र में निवेश पर मिलने वाले ब्याज की दर में इजाफा किया था। साथ ही पैसे डबल होने की अवधि भी कम हो गई है। अगर आप इन दिनों निवेश का प्लान बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

Read More : Vivah Panchami 2022 : आज है विवाह पंचमी? ऐसे करें प्रभु राम और माता सीता का पूजन, जानें शुभ मुहूर्त, व्रत का महत्व और कथा 

kisan vikas patra post office scheme : किसान विकास पत्र में निवेश की राशि पहले 124 महीने में डबल होती थी, लेकिन अवधि कम होने के बाद अब निवेशकों की राशि अब एक महीने पहले ही यानी 123 महीने (10 साल तीन महीने) में ही डबल हो जाएगी। ये बदलाव एक अक्टूबर से लागू हो चुका है। कोई भी 1000 रुपये निवेश कर इस स्कीम के तहत खाता खुलवा सकता है। अधिकतम निवेश की लिमिट तय नहीं है। 18 या उससे अधिक की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम को खरीद सकता है। अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर आप इस स्कीम में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

ऐसे खुलेगा अकाउंट

अगर कोई इस स्कीम को लेने के एक साल के भीतर ही वापस कर देता है, तो उसे किसी भी तरह के बेनिफिट नहीं मिलते हैं। किसान विकास पत्र को खोलने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना होगा। इसके बाद जमा रसीद के साथ आवेदन भरना होगा और फिर निवेश की रकम नगद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से जमा करनी होगी। आवेदन के साथ अपना पहचान पत्र भी अटैच करें। आवेदन और पैसा जमा करने के बाद आपको किसान विकास पत्र का सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

Read More : 24 घंटे बंद रहेंगी Jio Airtel और VI के सिम कार्ड…केंद्र सरकार ने जारी किया नया नियम? जानिए क्या है वायरल सच्चाई

तीन खाता खुलवा सकते हैं

kisan vikas patra post office scheme : देशभर के किसी भी पोस्ट ऑफिस में आप जाकर किसान विकास पत्र के तहत खाता खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 10 साल से कम उम्र के नाबालिग की ओर से कोई भी व्यस्क अकाउंट खुलवा सकता है। नाबालिग की उम्र जैसे ही 10 साल होगी, खाता उसके नाम पर ट्रांसफर कर दिया जाता है। किसान विकास पत्र में एक साथ 18 साल या उससे अधिक की उम्र के तीन लोग ज्वॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Read More : बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने अपने ही नेता को जमकर पीटा, मामला जान लोटपोट हो जाएंगे आप 

 

 
Flowers