Good news for the youth preparing for civil services exam

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर, यहां मिलेगी फ्री कोचिंग, देखें डिटेल्स

अभ्यर्थियों का चयन प्राक्चयन परीक्षा के मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थियों को रायपुर में स्थित शासन द्वारा निर्धारित कोचिंग संस्था में निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध करायी जाती है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : September 8, 2021/1:53 pm IST

रायपुर। युवा कैरियर निर्माण योजना के अन्तर्गत संघ और राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग के लिए अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन 13 सितम्बर तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। अभ्यर्थियों का चयन प्राक्चयन परीक्षा के मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थियों को रायपुर में स्थित शासन द्वारा निर्धारित कोचिंग संस्था में निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध करायी जाती है।

Read More News:  धर्मांतरण के कथित मामले को लेकर आक्रामक हुआ BJP, धर्म परिवर्तन करवाने वालों के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग

सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास ने बताया कि इस योजना के तहत कुल 100 सीट स्वीकृत किए गए है। इसमें अनुसूचित जनजाति के 50, अनुसूचित जाति के 30 तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के 20 सीट होंगे। इन सभी में महिलाओ के लिए 33 प्रतिशत सीट आरक्षित होगी। इस योजना के तहत अभ्यर्थी की आयु- 01 जनवरी 2021 को 20 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होना चाहिए। इसके लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से या कॉलेज से स्नातक की डिग्री में कम से कम 50 प्रतिशत अंक या समतुल्य ग्रेड से उत्तीर्ण किया हो। आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

Read More News:  1976 में कांग्रेस में आने के बाद से लड़ रहा हूं बीजेपी और संघ की विचारधारा से: पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह

उन्होंने बताया कि आवेदक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से हो तथा स्थायी जाति प्रमाण पत्र धारक हो। पालक या अभिभावक का समस्त स्त्रोतों से आय 3 लाख रूपये से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके लिए 10 रूपये के स्टाम्प पेपर पर नोटरी से प्रमाणित स्वघोषणा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इस संदर्भ में अधिक जानकारी के लिए विभागीय वेबसाइड www.tribal.cg.gov.in एवं कार्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, रायपुर के कमरा नंबर 40 में संपर्क कर सकते हैं।

Read More News:  मौत पर सियासत…क्या है हकीकत? आदिवासियों के खिलाफ हिंसा खड़े करते हैं दोनों दलों की नियत पर सवाल