CG Budget Session 2024 Live: सदन में गूंजा फ्लाई-ऐश का मुद्दा.. जानिए प्रदेश भर में कितने पावर प्लांट और कहाँ खपाया जा रहा राखड़.. | CG Budget Session 2024 Live

CG Budget Session 2024 Live: सदन में गूंजा फ्लाई-ऐश का मुद्दा.. जानिए प्रदेश भर में कितने पावर प्लांट और कहाँ खपाया जा रहा राखड़..

Edited By :   Modified Date:  February 26, 2024 / 01:51 PM IST, Published Date : February 26, 2024/11:48 am IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र का आज 15वां दिन हैं। आज सदन में कई महत्वपूर्ण विषयों पर सदस्यों के सवालों का जवाब मंत्री दे रहे हैं। इसी कड़ी में नेता प्रतिपक्ष डॉ चरण दास महंत ने प्रदेश भर के पावर प्लांट से निकलने वाले राखड़ का मुद्दा उठाया और मंत्री से जवाब की मांग की।

नेता विपक्ष के इस सवाल के जवाब में मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने बताया कि प्रदेश में 101 ताप विद्युतगृह संचालित हैं। नियमों के विपरीत उत्सर्जन पर कार्रवाई की जाती है।

Mob Lynching News: यहां भीड़ ने लगाए “सर तन से जुदा” के नारे.. पुलिस ने इस तरह बचाई महिला की जान, जानें क्या हैं पूरा मामला

नेता प्रतिपक्ष ने कहा, कोरबा में कंपनियों ने खदान भराव और रोड में फ्लाईएश डालने का काम किया है। इनकी वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। लोग बीमार पड़ रहे हैं, इसकी जांच कराई जाए। मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा कि सड़क किनारे राखड़ फेंकने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। नई सरकार आने के बाद इसमें कमी आई है

नेता प्रतिपक्ष ने कहा, नई सरकार आने के बाद फ्लाईएश डालने की समस्या बढ़ी है। इससे लोगों की मौत तक हो जाती है, यह बेहद गंभीर समस्या है। मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने बताया कि स्पेसिफिक जानकारी मिलने पर जांच भी कराएंगे और कार्रवाई भी करेंगे।

तिलहन-दलहन पर संगीता ने पूछे सवाल

आज सदन में कई महत्वपूर्ण विषयों पर सदस्यों के सवालों का जवाब मंत्री दे रहे हैं। इसी कड़ी में संजारी बालोद की विधायक संगीता सिन्हा ने कृषि मंत्री से दलहन और तिलहन के समर्थन मूल्य और उसके भण्डारण से जुड़ी सुविधाओं पर सवाल किया।

कांग्रेस विधायक संगीता सिन्हा ने पूछा कि प्रदेश के किन जिलों में दलहन तिलहन की कितनी खरीदी की जाती है ? रकबा बढ़ा है इसीलिए खरीदी केन्द्रों की संख्या क्या बढ़ाई जायेगी?

कृषि मंत्री राम विचार नेताम की अनुपस्थिति में संसदीय कार्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है प्रदेश में इनकी खरीदी बाजार मूल्य से कम है। इसीलिए केन्द्रों में खरीदी नहीं होती। जहाँ तक खरीदी केंद्रों की संख्या की बात हैं तो जरूरत और मांग के अनुसार केन्द्रों की संख्या में बढ़ोतरी किया जाएगा।

जातीय मामले पर सदस्य का सवाल

प्रश्नकाल में कांग्रेस विधायक राजकुमार टोप्पो ने पूछा कि सरगुजा संभाग में मांझी समुदाय के जाति प्रमाणपत्र में मात्रा त्रुटि के कारण समस्या आ रही है। उसे दूर करने की आवश्यकता है। सरकार ने इस दिशा में क्या कदम उठाये हैं?

एक दस साल के बच्चे का जिक्र करते हुए रामकुमार टोप्पो ने कहा कि जब उसने बच्चे से स्कूल नहीं जाने का कारण पूछा तो बच्चे ने बताया कि उसका जाति प्रमाण पत्र नहीं बना हैं इसलिए वह स्कूल नहीं जा रहा हैं। सदस्य रामकुमार टोप्पो ने इस पर मंत्री से बच्चे के लीयते जवाब भी मांगा।

Award On Vidyasagar Maharaj: दिवंगत जैनमुनि विद्यासागर को साय सरकार का सम्मान.. प्रदेश में होगी पुरस्कार की शुरुआत

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा केंद्र सरकार ने 12 जातियों को अनुसूचित जनजातियों में शामिल किया है। हमने सरकार में आते ही इसकी प्रक्रिया शुरू कर दिया है। एक मात्रात्मक गलती के कारण उनको आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है। जल्द सुधार जाएगा। मंत्री ने बच्चे के सवाल का जवाब देते हुए यह भी कहा कि सरकार का प्रयास हैं कि प्रमाण पत्र सभी के बने इस दिशा में भी सरकार प्रयास कर रही हैं। नेताप्रतिपक्ष चरण दास महंत ने कहा कि छत्तीसगढ़ में ऐसी कई जातियां है जिन्हें मात्रात्मक त्रुटि के कारण आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है। तो केंद्र को एक पत्र लिखकर भेज दीजिए।