Shortage of manure Cg news : Annadata struggling with shortage

खाद की किल्लत से जूझ रहे अन्नदाता, प्रशासनिक लापरवाही बड़ी वजह

खाद की किल्लत से जूझ रहे अन्नदाता! Annadata struggling with shortage of manure

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : August 21, 2021/12:11 pm IST

Shortage of manure Cg news

अंबिकापुर: खाद की किल्लत से पूरे छत्तीसगढ़ में हाहाकार मचा हुआ है। सरगुजा जिले में भी खाद की कमी से परेशान अन्नदाता लंबी लाइनों में लगे हुए हैं। इसकी बड़ी वजह प्रशासन की लापरवाही है। KCC धारक नहीं होने से किसान सरकारी योजनाओं का लभ नहीं ले पा रहे हैं।

Read More: अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल को लेकर फिर पक्ष विपक्ष आमने-सामने, शुरू हुआ आरोप-प्रत्यारोप का दौर

दरसअल, जिले में करीब 1 लाख 43 हजार किसान हैं, लेकिन केवल 38 हजार किसान ही पंजीकृत हैं। जबकि प्रशासन की तरफ से केवल उन्हीं किसानों को शासकीय समितियों से यूरिया और अन्य योजनाओं का लाभ दिया जाता है, जो KCC धारक हैं। वहीं जो किसान KCC धारक नहीं है, उन्हें निजी क्षेत्रों से यूरिया लेना पड़ता है। ऐसे में यूरिया के लिए लंबी कतारों में लगे किसान अपनी बार का इंतजार कर रहे हैं। वहीं मामले को लेकर जिला कलेक्टर का कहना है कि धान का उत्पादन करने वाले किसानों के साथ ही सब्जी या मछली उत्पादन करने वाले किसानों का भी KCC कार्ड बनाया जा रहा है, जिससे राहत की उम्मीद है।

Read More: ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’..शरारत, साजिश..गद्दारी? पुलिस ने किया अहम खुलासा

अंबिकापुर जिले में प्रशासन की लापरवाही से परेशान हो रहे किसान। खाद के लिए लंबी-लंबी लाइन में लगने को मजबूर। किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनने से योजना के लाभ से हो रहे वंचित 1 लाख 43 हजार किसानों में सिर्फ 38 हजार रजिस्टर्ड।

Read More: ‘न्याय’ से संबल…खुशहाल किसान! सीएम बोले- किसानों की उन्नति के लिए प्रतिबद्ध है छत्तीसगढ़ सरकार