Bhupesh govt is creating an image of a desi government, does BJP have any option?

सीएम का एजेंडा सेट… बीजेपी अपसेट! क्या भाजपा के पास सरकार की इस मजबूत देसी सरकार वाली छवि का कोई विकल्प है?

प्रदेश में इन दिनों राज्य की सांस्कृतिक विरासत और तीज-त्यौहारों की चहुंओर चर्चा है। वजह है 2018 में प्रचंड बहुमत से बनी कांग्रेस सरकार ने आते ही प्रदेश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था साथ-साथ अगर सबसे ज्यादा किसी बात पर फोकस किया तो वो है छत्तीसगढ़ की संस्कृति से जुड़े तीज-त्यौहार और रस्मों को खुलकर उत्सव के तौर पर मानने पर।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : May 3, 2022/11:20 pm IST

रायपुरः Bhupesh govt is creating  प्रदेश में इन दिनों राज्य की सांस्कृतिक विरासत और तीज-त्यौहारों की चहुंओर चर्चा है। वजह है 2018 में प्रचंड बहुमत से बनी कांग्रेस सरकार ने आते ही प्रदेश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था साथ-साथ अगर सबसे ज्यादा किसी बात पर फोकस किया तो वो है छत्तीसगढ़ की संस्कृति से जुड़े तीज-त्यौहार और रस्मों को खुलकर उत्सव के तौर पर मानने पर। राम-वन-गमन पथ पर काम शुरू करने की पहल हो या हरेली, पोरा-तीजा, श्रमिक दिवस पर बोरे-बासी और अब अखा तीज यानि अक्षय तृतीया पर माटी पूजन तिहार की बात हो।

Read more :  केरल के पूर्व सीएम ओमन चांडी के खिलाफ यौन उत्पीड़न का मामला, सीबीआई ने आधिकारिक आवास ‘क्लिफ हाउस’ का किया निरीक्षण

Bhupesh govt is creating  भूपेश सरकार और कांग्रेस पार्टी ने गौरव के साथ ये बात स्वीकारी भी है वो छत्तीसगढ़ की माटी से जुडे तीज-त्योहारों को मनाएंगे ताकी लोग अपनी माटी से जुड़ें,अपनी धरोहर पर गर्व करें। लोगों को लगे की ये असल में छत्तीसगढ़ी सरकार है। दूसरी तरफ भाजपा का आरोप है कि कांग्रेस सरकार मिशन 2023 को ध्यान में रखकर त्योहोरों को केवल इवेंट की तरह मना रही है ताकि असल मुद्दों पर जनता का ध्यान ना जाए। यहां बड़ा सवाल ये है कि क्या वास्तव में भाजपा के पास सरकार की इस मजबूत देसी सरकार वाली छवि का कोई विकल्प है? कोई तोड़ है?

Read more : खरगोन में कल से खुलेंगे सभी पेट्रोल पंप, कर्फ्यू में सुबह 6 से शाम 5 बजे तक रहेगी छूट, SDM ने दी जानकारी 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिस तरह से पहले राम वन गमन पथ की शरुआत की। हरेली तिहार मनाया गेड़ी चढ़े। उसके बाद श्रमिक दिवस पर श्रमिक सम्मेलन का आयोजन किया और श्रमिकों के भोजन बोरे बासी की खूबियां बताते हुए उसके खाने की अपील की । खुद भी खाया और एक मई को बोरे बासी दिवस मनाया। उसके बाद छत्तीसगढ़ के एक त्यौहार अक्ति के दिन माटी पूजन की शुरुआत की है। इससे ऐसा लगता है मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के तीज त्योहार, संस्कृति को मिशन 2023 का एजेंडा बनाकर चल रहे हैं।

Read more :  ‘जहां भी लाउडस्पीकर पर सुनाई दे अजान, तो वहां करें हनुमान चालीसा का पाठ’, मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने किया ऐलान 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ी एजेंडे के सामने भारतीय जनता पार्टी पस्त नजर आ रही हैं। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं का कहना है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कुछ नया नहीं कर रहा है। हरेली तिहार श्रमिक दिवस और अक्ति सालों से छत्तीसगढ़ के लोग मना रहे हैं। बोरे बासी भी छत्तीसगढ़ की संस्कृति का हिस्सा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इसको लेकर राजनीति कर रहे हैं जिस तरह से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है उससे ऐसा लगता है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस छत्तीसगढ़िया एजेंडा का उनके पास कोई तोड़ नहीं है।

Read more :  पेट में छुपाकर विदेशी महिला ला रही थी करोड़ों की हेरोइन, जयपुर एयरपोर्ट में हुआ खुलासा 

भारतीय जनता पार्टी के सांसद संतोष पांडे का कहना है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ी तीज त्यौहार के नाम पर केवल नौटंकी और राजनीति कर रहे हैं, छत्तीसगढ़ की जनता उनके और कांग्रेस के झांसे में नहीं आने वाली है। इधर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे का कहना है कि जिस तरह से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ की संस्कृति, तीज, त्यौहार, कला और परंपराओं को लेकर आगे बढ़ रहे हैं उसे देखकर लोग कह रहे हैं कि अब सही मायने में छत्तीसगढियों का राज आया है ।