3 artists from Chhattisgarh will get Padma Shri

छत्तीसगढ़: कलाकार डोमार सिंह कुंवर ने रोशन किया प्रदेश का नाम, पद्मश्री सम्मान के रूप में मिली उप​लब्धि

इस बार कुल 106 पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया गया है। जिसमे बालोद जिले के ग्राम लाटाबोड़ निवासी छत्तीसगढ़ी नाट्य नाच कलाकार डोमार सिंह कुंवर को कला के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित किया गया है।

Edited By :   Modified Date:  January 26, 2023 / 03:46 PM IST, Published Date : January 26, 2023/3:43 pm IST

3 artists from Chhattisgarh will get Padma Shri

बालोद। बालोद जिला निवासी छत्तीसगढ़ी नाट्य नाच कलाकार डोमार सिंह कुंवर ने बालोद जिला सहित पूरे राज्य को गौरवान्वित किया है। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों के ऐलान किया गया है। इस पुरस्कार के लिए नामों की घोषणा की गई है। इस बार कुल 106 पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया गया है। जिसमे बालोद जिले के ग्राम लाटाबोड़ निवासी छत्तीसगढ़ी नाट्य नाच कलाकार डोमार सिंह कुंवर को कला के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा।

read more:  Gold Silver Price Today 26 January 2023: गणतंत्र दिवस में भी नहीं कम हुई सोना चांदी की चमक, गहने खरीदने से पहले जानें आज के ताजा भाव

इन खबर से जिले में खुशियों की लहर दौड़ पड़ी है। वहीं इस बड़ी उपलब्धि पर सीएम बघेल ने भी ट्वीट कर बधाई दी है। बता दें कि डोमार सिंह कुंवर नृत्य कला के साधक एवं मशहूर कलाकार हैं। इन्होंने देश से लेकर विदेशों तक ख्याति प्राप्त की है। ये 12 साल की उम्र से ही नाट्य मंच पर उतर गए थे।

छत्तीसगढ़ी हास्य गम्मत नाचा कला विधा को 47 साल से परी और डाकू सुल्तान की भूमिका निभाकर जिंदा रखे हुए हैं। इस 76 साल की उम्र में डोमार सिंह ने नाचा गम्मत को न सिर्फ जिया है, बल्कि अपने स्कूल से लेकर दिल्ली के मंच पर मंचन किया है।

read more:  इस जिले में फहराया गया उल्टा झंडा, कमिश्नर ने दी सलामी, परेड ग्राउंड में मचा हड़कंप

3 artists from Chhattisgarh will get Padma Shri

छत्तीसगढ़ के कुल 3 कलाकारों को इस बार पद्मश्री मिलेगा। काष्ठ कला के लिए अजय कुमार मंडावी, कला के क्षेत्र में डोमार सिंह कुंवर और पंडवानी गायिका उषा बारले को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

बता दें कि 2023 के लिए राष्ट्रपति ने 106 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने की मंजूरी दी है। सूची में 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्मश्री शामिल हैं। 19 पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं ।

छत्तीसगढ़ के कुल 3 कलाकारों को इस बार पद्मश्री मिलेगा। कला के क्षेत्र में डोमार सिंह कुंवर,काष्ठ कला के लिए अजय कुमार मंडावी और पंडवानी गायिका उषा बारले को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

read more: Gold Silver Price Today 26 January 2023: गणतंत्र दिवस में भी नहीं कम हुई सोना चांदी की चमक, गहने खरीदने से पहले जानें आज के ताजा भाव

read more:  इस जिले में फहराया गया उल्टा झंडा, कमिश्नर ने दी सलामी, परेड ग्राउंड में मचा हड़कंप

 
Flowers