Chhattisgarh's 'Mor Mayaru Guruji' program got Skoch Award

छत्तीसगढ़ के नाम दर्ज हुई एक और उपलब्धि, ’मोर मयारू गुरूजी’ कार्यक्रम को मिला स्कोच अवार्ड

'Mor Mayaru Guruji' program : छत्तीसगढ़ ने एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धि हासिल की है। छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : November 24, 2022/8:51 am IST

रायपुर : ‘Mor Mayaru Guruji’ program : छत्तीसगढ़ ने एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धि हासिल की है। छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा संचालित ‘मोर मयारू गुरूजी’ कार्यक्रम का चयन बुधवार को स्कोच अवार्ड (सिल्वर) के लिए किया गया है। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग को यह अवार्ड नई दिल्ली में प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Stayendra Jain Video:‘बलात्कार’ के आरोपी से जेल में मालिश, मंत्री जैन के वायरल वीडियो पर स्मृति ईरानी ने केजरीवाल को घेरा

सीएम बघेल और मंत्री अनिला भेड़िया ने दी बधाई

‘Mor Mayaru Guruji’ program :  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया ने पुरस्कार के लिए आयोग को बधाई दी है। उल्लेखनीय है कि स्कोच संस्था द्वारा नामांकन से लेकर अंतिम चरण तक लगभग 7 स्तरों पर चरणबद्ध तरीके से मूल्यांकन के बाद यह सम्मान दिया जाता है। ‘मोर मयारू गुरूजी’ कार्यक्रम के माध्यम से आयोग ने प्रदेश के लगभग 2 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है।

यह भी पढ़ें : सहायक शिक्षकों को लगा बड़ा झटका, जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश ने मचाया हड़कंप 

ऑनलाइन कार्यक्रम में की गई अवार्ड मिलने की घोषणा

‘Mor Mayaru Guruji’ program : राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग को स्कोच अवार्ड मिलने की घोषणा ऑनलाइन कार्यक्रम में की गई। इसमें देशभर से कई राज्य शामिल हुए। छत्तीसगढ़ से राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष तेजकुंवर नेताम, सदस्यगण पुष्पा पाटले, आशा संतोष यादव, संगीता गजभिये, सोनल कुमार गुप्ता, अगस्टीन बर्नाड और सचिव प्रतीक खरे भी कार्यक्रम में शामिल हुए। सभी सदस्यों ने अध्यक्ष नेताम को बधाई दी। इस पर उन्होंने अवार्ड का श्रेय आयोग के सदस्यों के परिश्रम को दिया है।

यह भी पढ़ें : धान खरीदी केन्द्र कोरबी में अनियमितता के चलते दो कर्मचारी निलंबित, चार के खिलाफ एफआईआर 

शिक्षकों को दिया जाता है रोचक तरीके से प्रशिक्षण

‘Mor Mayaru Guruji’ program :  उल्लेखनीय है कि आयोग के ‘मोर मयारू गुरूजी‘ कार्यक्रम के माध्यम से शिक्षकों को बाल अधिकारों की रक्षा के लिए खेल एवं अन्य गतिविधियों के माध्यम से रोचक तरीके से प्रशिक्षण दिया जाता है। इस कार्यक्रम को रोचक तरीके से डिजाईन किया गया है। इसकी अवधि मात्र 2 से 3 घण्टे ही रखी गई है, जिससे शिक्षक इसे आसानी से ग्रहण कर सकें।

आयोग का यह मानना है कि एक शिक्षक और बच्चे का संबंध 5 वर्ष से 12 वर्ष तक रहता है और इस बीच शिक्षक के व्यक्तित्व का बच्चों पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए बाल अधिकार सहित शिक्षकों द्वारा बच्चों से वार्तालाप करते समय और पढ़ाते समय किन बातों पर जोर देना है और किन कमियों को सुधारना है, इन सभी विषयों को मोर मयारू गुरूजी कार्यक्रम में शामिल किया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें