CM Baghel ne kisano se paira dan karne ki Appeal ki

सीएम बघेल ने प्रदेश के किसानों से की खास अपील, जमकर हो रही तारीफ….

सीएम बघेल ने प्रदेश के किसानों से की खास अपील, जमकर हो रही तारीफ : CM Baghel made a special appeal to the farmers of the state, being praised

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : November 12, 2022/7:20 am IST

रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के किसान भाईयों से गौठानों में गौमाता के चारे की व्यवस्था के लिए पैरा-दान करने की अपील की है। किसान भाईयों के नाम जारी अपनी अपील में मुख्यमंत्री ने कहा है कि आप सब को मालूम है कि राज्य के गांवों में पशुधन के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गौठान बनाए गए है। इन गौठानों में गोधन के चारे एवं पानी का निःशुल्क प्रबंध गौठान समितियों द्वारा किया गया है। पशुधन के लिए गौठानों में सूखे चारे का पर्याप्त प्रबंध हो सके, इसके लिए किसान भाईयों से आग्रह है कि धान की कटाई के बाद खेतों में पैरा को जलाने की बजाय अपने गांव की गौठान समिति को बीते वर्ष भांति इस साल भी पैरा-दान करें। इससे गोधन के लिए चारे का इंतजाम करने में समितियों को आसानी होगी।

यह भी पढ़े :  उद्धव को लगा जोर का झटका, ठाकरे गुट का एक सांसद शिंदे गुट में शामिल 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी पूरे प्रदेश में धान कटाई और मिंजाई का काम तेजी से चल रहा है। उन्होंने किसान भाईयों से धान की कटाई के बाद पराली जलाने के बजाय पैरा को अपने नजदीक के गौठान को दान करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि खेतों में पराली जलाने से प्रदूषण एवं स्वास्थगत समस्याएं पैदा होती है। पंजाब में पराली जलाने से वहां प्रदूषण एवं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि हम पराली जलाने के बजाय पैरे का दान करें, इससे हमारे राज्य की पशुधन को चारा का इंतजाम हो सके।

यह भी पढ़े :  पहले सोशल मीडिया पर की दोस्ती, फिर किया दुष्कर्म, वीडियो बनाकर कर रहा था ब्लैकमेल, युवती ने उठाया ये कदम… 

उन्होंने कहा कि किसान भाईयों द्वारा दान किए गए पैरा को एकत्र करने एवं उसका परिवहन कराने के लिए राज्य के प्रत्येक गौठानों को 40 हजार रूपए दिए जा रहे है। उन्होंने सभी जिला कलेक्टरों को किसानों द्वारा दान किए गए पैरा का संकलन एवं परिवहन कराकर गौठानों में लाने का अभियान संचालित करने को कहा है।

 
Flowers