CM Bhupesh Baghel offered prayers to Maa Bamleshwari in Dongargarh

सीएम ने किया मां बम्लेश्वरी के दर्शन, महिला समूह की ओर से बनाए 15 टोकरी में चढ़ाए पूजन सामग्री-प्रसाद

महिला समूह के बनाए 15 टोकरी में चढ़ाए पूजन सामग्री-प्रसाद! CM Bhupesh Baghel offered prayers to Maa Bamleshwari in Dongargarh

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : October 11, 2021/9:59 pm IST

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी के चढ़ावे के लिए महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा हस्तनिर्मित बांस की टोकरी में पूजन सामग्री लेकर दर्शन करने पहुंचे। मुख्यमंत्री ने समूह की 15 महिलाओं द्वारा बनाई गई टोकरी में प्रसाद चढ़ाया। उन्होंने समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित भी किया।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने की मां महामाया की पूजा अर्चना, देउरगांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शुरू करने की घोषणा

उल्लेखनीय है कि बंसोड़ जाति की महिलाएं अपने परंपरागत हुनर से टोकरी बनाती हैं। उन्हें बिहान समूह से जोड़कर बांस उपलब्ध कराया गया है। खुशी महिला स्वसहायता समूह की बुजुर्ग महिला रमशीला मुख्यमंत्री से मिलकर उत्साहित एवं प्रसन्न थी। समूह की महिलाओं ने कहा कि जिला प्रशासन के प्रयासों से रोजगार मिलने के साथ ही हुनर को एक नई पहचान मिली है। समूह के महिलाओं के आय में वृद्धि करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। टोकरी में पूजन सामग्री ले जाने से माता मंदिर परिसर प्लास्टिक मुक्त रहेगा।

Read More: भगवान के दर्शन करने आए 6 साल के बच्चे की तेंदूए ने ले ली जान, परिजनों के साथ ओड़िशा से आया था मासूम

इस अवसर पर समूह की महिलाएं दुनीबाई साहू, नागेश्वरी सिन्हा, कविता देशलहरे, हिमेश बग्गा ने मुख्यमंत्री से मिलकर खुशी जाहिर की। श्रद्धालु बांस की टोकरी में माता रानी को पूजन सामग्री चढ़ा रहे हैं। इस बरस माँ बम्लेश्वरी के चरणों में महिला स्वसहायता समूह द्वारा उगाए गए फूल चढ़ाए जा रहे हैं। जिला प्रशासन की पहल पर गौठान के स्वसहायता समूह की महिलाएं व्यापक स्तर पर गेंदे की खेती कर रही हैं। डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम कलकसा एवं पटपर सहित कई ग्रामों में गेंदे की खेती की जा रही है।

Read More: संजय श्रीवास्तव, सच्चिदानंद उपासने सहित 20 से अधिक भाजपा नेताओं के खिलाफ FIR दर्ज, जानिए क्या है मामला

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने स्थानीय स्तर पर फूलों की मांग को देखते हुए समूह की महिलाओं को फूलों की खेती के लिए प्रोत्साहित किया। डोंगरगढ़ में अधिकांशतः फूल कोलकाता से आते हैं। ऐसे में स्थानीय स्तर पर फूलों की आपूर्ति के लिए समूह की महिलाओं को प्रेरित किया जा रहा है। जिसके सुखद परिणाम रहे हैं। कलकसा में 3 एकड़ में गेंदे की खेती की जा रही है तथा ड्रिप सिंचाई करते हुए आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। जिले के पटपर, मोखला सहित कई गौठान ग्रामों में गेंदे की खेती की जा रही है।

Read More: गरबा में इन लोगों को नहीं मिलेगी एंट्री, इन नियमों का भी करना होगा पालन, जिला प्रशासन ने जारी किया गाइडलाइन

 
Flowers