CM Baghel repeated amount of NPS, demanded GST compensation

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दोहराई NPS की राशि, GST क्षतिपूर्ति की मांग , बजट पूर्व बैठक में सीएम ने रखे कई अहम प्रस्ताव

CM Bhupesh Baghel : बजट पूर्व बैठक में एक बार फिर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एनपीएस की राशि की वापसी, जीएसटी क्षतिपूर्ति की भरपाई

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : November 25, 2022/3:12 pm IST

नई दिल्ली : CM Bhupesh Baghel : बजट पूर्व बैठक में एक बार फिर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एनपीएस की राशि की वापसी, जीएसटी क्षतिपूर्ति की भरपाई, कोल रॉयल्टी की राशि की मांग सहित राज्यहित के विभिन्न मुद्दे केंद्रीय वित्त मंत्री के सामने रखे। दिल्ली के मानेक शॉ सेन्टर में आयोजित बजट पूर्व बैठक में केंद्रीय वित्तमंत्री सुश्री निर्मला सीतारमण के साथ ही अन्य राज्यों के वित्तमंत्री भी उपस्थित रहे। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आम बजट 2023-24 को लेकर कई प्रस्ताव एवं सुझाव दिये।

यह भी पढ़ें : सलमान खान के अफेयर का Rakhi Sawant ने कर दिया खुलासा, वीडियो देख चकरा जाएगा यूजर्स का सिर 

सीएम बघेल ने वापस मांगी 17240 करोड़ की राशि

CM Bhupesh Baghel : मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि राज्य शासन के कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सुरक्षित भविष्य के लिए हमने पुरानी पेंशन योजना लागू की है। एनएसडीएल के पास 31 मार्च तक जमा 17240 करोड़ की राशि वापस की जाये ताकि कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि में डाली जा सके। सीएम बघेल ने बताया कि राज्य शासन का अंश पृथक पेंशन निधि में जमा रखा जाएगा, जिसका उपयोग भविष्य में पेंशनरी दायित्वों को पूरा करने के लिए किया जायेगा। इसके साथ ही इसका निवेश भारत सरकार व राज्य सरकार की प्रतिभूतियों में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : लड़कियों के वॉशरूम में पुलिस का कब्जा, छात्राओं की आपबीती सुन आप भी हो जाएंगे हैरान 

सीएम बघेल ने की जीएसटी क्षतिपूर्ति की राशि की मांग

CM Bhupesh Baghel : बैठक में जीएसटी क्षतिपूर्ति की 1875 करोड़ की राशि की मांग करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा हमने जीएसटी क्षतिपूर्ति अनुदान की व्यवस्था को जून 2022 के बाद आगामी पाँच वर्षों के लिए जारी रखने का अनुरोध किया था, लेकिन इसमें वृद्धि नहीं की गयी। इसके साथ ही उन्होंने कोल रॉयल्टी की 4140 करोड़ की राशि राज्य को जल्द ट्रांसफर करने का आग्रह किया। वहीं, उन्होने केंद्रीय सुरक्षा बलों पर व्यय 1288 करोड़ की राशि तथा राज्य में तैनात 4 विशेष एवं भारत रक्षित वाहिनियों पर राज्य सरकार द्वारा किए व्यय 313 करोड़ जल्द देने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें : कोर्ट ने एक साथ 49 लोगों को सुनाई सजा ए मौत की सजा, जानिए ऐसा क्या गुनाह किया था इन्होंने

छत्तीसगढ़ में प्रमुखता से की जाती है कोदो, कुटकी एवं रागी की खेती

CM Bhupesh Baghel : बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी एवं रागी (मिलेट्स) की खेती प्रमुखता से की जाती है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा भी वर्ष 2023 को ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट’ घोषित किया गया है। उन्होंने केंद्र से आग्रह किया कि मिलेट्स फसलों को बढ़ावा देने के लिए कोदो एवं कुटकी फसल की न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया जाये। इसके साथ ही बैठक में मुख्यमंत्री ने सी-मार्ट की तर्ज पर विपणन केन्द्रों की स्थापना की मांग की ताकि कृषि, हस्तशिल्प, लघु वनोपज उत्पादों को बढ़ावा मिल सके।

यह भी पढ़ें : भाजपा ने किया बड़ा दावा, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में लगे ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे, शेयर किया वीडियो

सीएम बघेल ने बैठक में दिए ये सुझाव

CM Bhupesh Baghel : मुख्यमंत्री ने इसके अलावा मुख्य खनिजों की रॉयल्टी दरों में संशोधन, बेहतर वित्तीय प्रबंधन वाले राज्यों को प्रोत्साहन अनुदान, विशेष सहायता योजना को जारी रखने सहित रायपुर में इंटरनेशनल कार्गो टर्मिनल शुरू करने, केंद्रीय योजनाओं में केंद्रांश बढ़ाने संबंधी सुझाव भी बैठक में दिये।

यह भी पढ़ें : युवक-युवती जंगल में बना रहे थे संबंध, देखते ही तांत्रिक ने इन कपल अंगों में डाल दिया Feviquick

धान, बारदाने की आवश्यकता पर भी हुई चर्चा

CM Bhupesh Baghel : मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022-23 में केंद्रीय पूल में 57 लाख मीट्रिक टन अरवा व 4 लाख मीट्रिक टन उसना चावल का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने केंद्र सरकार से 14 लाख मीट्रिक टन उसना चावल का लक्ष्य निर्धारित करने का अनुरोध किया। इसके साथ उन्होंने नए जूट बारदाने की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की मांग भी की।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers