Cultural program will no held on Republic Day due to Covid-19

इस बार भी गणतंत्र दिवस पर नहीं होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम, कोरोना के मद्देनजर विशेष सावधानी बरतने के निर्देश, GAD ने सभी विभागों को लिखा पत्र

इस बार भी गणतंत्र दिवस पर नहीं होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम : Cultural program will no held on Republic Day due to Covid-19

Edited By :   Modified Date:  January 12, 2023 / 08:31 PM IST, Published Date : January 12, 2023/8:31 pm IST

रायपुरः Cultural program will no held on Republic Day राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउण्ड में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह का आयोजन होगा। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके इस गरियामय समारोह में प्रातः 9 बजे ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगी। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन के लिए समस्त विभाग, समस्त संभागायुक्त, समस्त कलेक्टर एवं समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत को पत्र पत्र लिखकर कोविड-19 महामारी के परिपेक्ष्य में समारोह में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। पत्र में कोविड वेरिएंट के फैलाव को ध्यान में रखते हुए मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के पालन करने कहा गया है। साथ ही स्कूली बच्चों के कार्यक्रम तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन नहीं करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Read More : मिड डे मील में बच्चों को परोसा जा रहा है ज़हर, पहले सांप अब खाने में मिले ये जेहरीले जानवर 

Cultural program will no held on Republic Day निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्य स्तर के आयोजन में राज्यपाल द्वारा ध्वजारोहण एवं परेड की सलामी के पश्चात उनका उद्बोधन होगा। इसके अलावा समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों संस्थानों द्वारा चलित झांकियों का प्रदर्शन होगा और पदक अलंकरण समारोह भी होगा। समारोह स्थल में रंगीन गुब्बारे भी उड़ाए जाएंगे। राज्य स्तर पर होने वाले परेड में सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, डीएफ, जेलबल, होमगार्ड, एसटीएफ कमांडो, बीएसएफ, आईटीबीटी एवं अन्य सशस्त्र बल की टुकड़ियां भी शामिल होंगी। जिला मुख्यालयों में शासन द्वारा विनिर्दिष्ट मंत्रीगण द्वारा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली जाएगी एवं मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि केवल जिला मुख्यालयों को छोड़कर अन्य किसी भी स्थान में परेड नहीं होगी। यहां के परेड में सेना (जहां उपलब्ध हो), पुलिस, नगर सेना, जेल प्रहरी, की टुकड़ियां भाग लेंगी।

Read More : IND vs SL 2nd ODI LIVE UPDATE : टीम इंडिया को लगा पांचवा झटका, हार्दिक हुए आउट 

साथ ही जनपद पंचायत या तहसील स्तर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष द्वारा एवं ऐसी नगर पालिका/नगर पंचायत जिनका मुख्यालय ब्लॉक मुख्यालय पर नहीं है, उनमें नगर पालिका/नगर पंचायत के अध्यक्ष, द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। पंचायत मुख्यालयों में सरपंच द्वारा एवं बड़े गांवों में, गांवों के मुखिया द्वारा ध्वजारोहण किया जाकर, सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान गाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

Read More : Auto Expo 2023: इंडिया की सड़कों पर धमाल मचाएगी इटली की ये दो Superbikes, यहां जानें सारी डिटेल्स 

विभाग और कार्यालय प्रमुख द्वारा उनके शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित कर सामूहिक रूप से राष्ट्रगान गाया जाएगा। शासकीय और सार्वजनिक भवनों में ध्वजारोहण किया जाएगा और 26 जनवरी की रात्रि में रोशनी की जाएगी।