ऐसे पेड़ों की चढ़ा दी बलि, जो हैं विलुप्त होने की कगार पर, आखिर गोदाम जो बनाना है |Cutting Rare Trees for Godown in Jashpur Chhattisgarh

ऐसे पेड़ों की चढ़ा दी बलि, जो हैं विलुप्त होने की कगार पर, आखिर गोदाम जो बनाना है

आखिर गोदाम जो बनाना है! Cutting Rare Trees for Godown in Jashpur Chhattisgarh

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : August 6, 2021/6:07 pm IST

जशपुर: बागीचा विकासखंड में अधिकारियों की मनमानी ने पहाड़ों और जंगलों पर ही संकट खड़ कर दिया है। बिना किसी परमिशने के पेड़ काटे जा रहे हैं, पहाड़ गिराए जा रहे हैं। ऐसे पेड़ों की ऐसी प्रजाति को नष्ट किया जा रहा जो विलुप्त होने के कगार पर हैं और यहां रहने वाले गरीब कोरवाओं की आजीविका का साधन हैं और वो भी महज एक गोदाम के लिए।

Read More: निरीक्षण के दौरान स्कूल में नहीं मिले शिक्षक, जिला शिक्षाधिकारी ने दिए कार्रवाई के निर्देश

जशपुर में इन दिनों विकास के नाम पर विनाश का खेल जारी है। लोग कहीं लोग स्टील प्लांट के नाम पर, तो कहीं महज गोदाम के नाम पर पेड़ों और पहाड़ों की बलि चढ़ाने पर उतारू हैं। ये जो विनाश लीला चल रही है, वो करोड़ों की लागत से बनने वाले गोदाम के लिए है। आपको इस गोदाम की खासियत बताएं इससे पहले ये जान लीजिए कि इस गोदान के लिए पूरे के पूरे हरे भरे पहाड़ की बलि दी जा रही है।

Read More: 12 साल की बेटी पर मां बनाती थी ब्वॉयफ्रेंड से सेक्स करने के लिए दबाव, अस्पताल में दिया बच्चे को जन्म

काटे जा रहे सैकड़ों पेड़
क्या कीजिएगा अधिकारी हैं, तो मनमानी है। अब आपको बताते हैं कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम का ये गोदाम बगीचा विकासखण्ड के पेटा में बनने वाला है। इस गोदाम के निर्माण के लिए एक पहाड़ को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया जा रहा है। खास बात ये है कि इस गोदाम का निर्माण बगीचा विकासखण्ड मुख्यालय में ना कराकर बगीचा मुख्यालय से 8 किलोमीटर दूर पेटा में किया जा रहा है। क्यों ? इसका जवाब नहीं है।

Read More: युवती से रेप के बाद ठग लिए एक लाख रु, नौकरी के लिए इज्जत के साथ गंवाई बड़ी रकम

इस मामले की सूचना पाकर पूर्व मंत्री और आदिवासी नेता गणेशराम भगत भी मौके पर पहुंचे और कार्रवाई की मांग की। लोग सवाल उठा रहे हैं, तो अब कलेक्टर कह रहे हैं कि नियम के विरुद्ध हुआ तो SDM के प्रतिवेदन लिया गया है।

Read More: मंत्री की गाड़ी का सूबेदार ने काटा चालान, मिनिस्टर ने जताई नाराजगी फिर..