15 Naxalites including 4 women surrendered | Naxalites with a reward

4 महिला समेत 15 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार

4 महिला समेत 15 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार 15 Naxalites including 4 women surrendered Naxalites with a reward of one lakh arrested

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : August 26, 2021/7:34 pm IST

रायपुर, 26 अगस्त । छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा, सुकमा जिले में 4 महिला नक्सली समेत 15 नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। केरलापाल थाने में ASP ओम चंदेल व CRPF द्वितीय बटालियन के अधिकारियों के समक्ष ये  सरेंडर किया गया है।  सभी सरेंडर नक्सली केरलापाल एवं गादीरास इलाक़े में सक्रिय थे। पुलिस के पुना नर्कोम अभियान के तहत ये  सरेंडर किया गया है। SP सुनील शर्मा ने सरेंडर की  पुष्टि की है। वहीं दंतेवाड़ा के कटेकल्याण थाना क्षेत्रमें एक लाख का इनामी नक्सली गिरफ़्तार किया गया है। मारज़ूम इलाके से नक्सली सोमड़ू को गिरफ़्तार किया गया है। गिरफ्तार नक्सली लूटपाट आगजनी की घटनाओं में शामिल रहा है।

इससे पहले मिली जानकारी के मुताबिक दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि जिले में सुरक्षा बलों के सामने कटेकल्याण एरिया कमेटी सदस्य एवं स्वयंभू मिलिशिया कमांडर इन चीफ बुधरा सोड़ी उर्फ सोड़ी भास्कर (32 वर्ष), महिला नक्सली मनकी अलामी (24 वर्ष), सुंदर पदामी (30 वर्ष) और बोटी मंडावी (30 वर्ष) ने आत्मसमर्पण कर दिया है।

यह भी पढ़ेंइन दिनों नेट्स पर कम गेंदबाजी करता हूं और उसे मैचों के लिये बचाकर रखता हूं : एंडरसन

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सली बुधरा सोड़ी के सिर पर पांच लाख रुपये का तथा महिला नक्सली मनकी अलामी के सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था। उन्होंने बताया कि नक्सली सुंदर पदामी और बोटी मंडावी के सिर पर 10—10 हजार रुपये का इनाम है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों ने माओवादियों की खोखली विचारधारा से तंग आकर तथा जिले में चलाए जा रहे लोन वर्राटू (घर वापस आइए) अभियान से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण किया है। उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास, पुलिस दल पर हमला समेत अन्य घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।

यह भी पढ़ेंअफगानिस्तान से भारत आ रहे सिख, हिंदू परिवारों को बसाने के लिए अमित शाह को पत्र

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में सक्रिय नक्सलियों की घर वापसी के लिए लोन वर्राटू अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत थाना, शिविरों और ग्राम पंचायतों में संबंधित क्षेत्र के सक्रिय नक्सलियों के नाम चस्पा करके समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का अनुरोध किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 110 इनामी नक्सली सहित कुल 412 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है।

 

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)