Devotees come from far away places to meet for Panchami Aarti

Balrampur Mahamaya Mandir: नवरात्रि पर पंचमी की आरती के लिए मीलों दूर से आते हैं श्रध्दालु, जानें क्या है इस महामाया मंदिर की मान्यता?

Balrampur Mahamaya Mandir: नवरात्रि पर पंचमी की आरती के लिए मीलों दूर से आते हैं श्रध्दालु, जानें क्या है इस महामाया मंदिर की मान्यता?

Edited By :   Modified Date:  October 16, 2023 / 03:23 PM IST, Published Date : October 16, 2023/1:32 pm IST

Balrampur Mahamaya Mandir: शारदीय नवरात्री की शुरूआत हो चुकी है और इसके साथ ही मंदिरों में भक्तों का आना जाना भी शुरू हो गया है। 15 अक्टूबर से  नौ दिवसीय नवरात्रि के पर्व में माता दुर्गा के नौ स्वरूपों की उपासना की जाती है। हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व है।

Read More: Digvijay Singh Resignation Latter: बीजेपी के इस नेता ने किया था दिग्विजय सिंह के इस्तीफे का फर्जी पत्र वायरल, सायबर सेल ने ट्वीट पर किया मामला दर्ज 

मां दुर्गा की उपासना का पर्व साल में चार बार आता है जिसमें दो गुप्त नवरात्रि और दो चैत्र व शारदीय नवरात्रि होती है। नवरात्रि में बलरामपुर स्थित शक्तिपीठ महामाया मंदिर बहुत ही विख्यात और ख्याति प्राप्त है यहां हर साल हजारों की संख्या में लोग पहुंचते है और मां महामाया का आशीर्वाद लेते हुए मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करते हैं।

Read More: Amit Shah in CG Live Update 16 October: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पहुंचे छत्तीसगढ़, पूर्व CM डॉ. रमन सिंह थोड़ी ही देर में भरेंगे नामांकन, देखें मिनट टू मिनट कार्यक्रम…. 

जुड़ी है धार्मिक मान्यता

Balrampur Mahamaya Mandir: बलरामपुर जिले के राजपुर में स्थित सिद्ध शक्तिपीठ महामाया मंदिर में नवरात्रि के अवसर पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। यहां पंचमी के अवसर पर रात की आरती में दूर-दूर से लोग पूजा अर्चना करने पहुंचते हैं। नवरात्रि के अवसर पर पूरे महामाया मंदिर परिसर को विशेष साज- सज्जा के साथ सजाया जाता है। इस मंदिर से कई धार्मिक मान्यताएं जुड़ी है। यहां भक्त अपनी मनोकामना पूर्ति हेतु मां महामाया से प्रार्थना करते हैं। बता दें कि हर साल यहां हजारों की संख्या में भक्त पहुंचते है और नवरात्रि के शुरू होते ही यहां श्रध्दालुओं का तांता लग जाता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp