Elephants terror! Villagers awake all night, forest staff also upset, hundreds of acres of crops ruined

हाथियों का आतंक! रातभर जाग रहे ग्रामीण, वन अमला भी परेशान, सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद

दरअसल,  केरेगांव वन परिक्षेत्र के बनबगौद, कुम्हडा, मकरदोना, खडादाह सहित आधा दर्जन गांवो के जंगल में चार हाथी घूम रहे हैं...जो खेतो में लगे धान सहित अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं....जिससे इलाके के किसान काफी परेशान हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : September 9, 2022/12:30 pm IST

धमतरी/बलरामपुर। जिला हाथियों के लिए पंसददीदा जगह बन गया है….लेकिन किसानों के लिए हाथी मुसीबत बन गए हैं….कुकरेल क्षेत्र के करीब आधा दर्जन गांवो में हाथियों व्दारा सौ एकड से ज्यादा खेत में लगे धान फसल को नुकसान पहुंचा चुके हैं….जिसकी भरपाई की मांग किसान अब वन विभाग और जिला प्रशासन से कर रहे हैं। इधर बलरामपुर में हाथियों के आंतक से ग्रामीण रतजगा करने पर मजबूर हैं।

दरअसल,  केरेगांव वन परिक्षेत्र के बनबगौद, कुम्हडा, मकरदोना, खडादाह सहित आधा दर्जन गांवो के जंगल में चार हाथी घूम रहे हैं…जो खेतो में लगे धान सहित अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं….जिससे इलाके के किसान काफी परेशान हैं।

किसानों का कहना कि अब धान फसल में बालिया निकलने वाली हैं .ऐसे में हाथियों द्वारा नुकसान किया जा रहा है जिससे उनको काफी नुकसान होगा….किसानों  का कहना है कि हाथियों को खेतो में जाने से रोकने के लिए वन विभाग द्वारा कोई पहल नहीं किया जा रहा है….साथ ही नुकसान को लेकर मुआवजा भी कई किसानांे को नहीं मिल पाता।

read more: कल से शुरु हो रहा है पितृपक्ष, भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो समस्याओं से घिर सकता है जीवन

वहीं वन विभाग का कहना है कि विभाग के कर्मचारियों के हडताल में चले जाने के कारण से नुकसान का आंकलन नहीं हो पाया था….वहीं अभी कर्मचारियों को नुकसान का सर्वे कर मुआवजा प्रकरण बनाने के लिए कहा गया है….इसके अलावा केरेगांव वन परिक्षेत्र के करीब दर्जन भर गांवो में मुनादी करा कर लोगांे को जंगल नहीं जाने हिदायत दी गई है….और हाथियों की लगातार निगरानी टीम द्वारा किया जा रहा है।

इधर बलरामपुर जिले के राजपुर वन परिक्षेत्र के अलखडीहा, कौडू माकड़ एवं दुप्पी में ग्रामीण रतजगा करने को मजबूर हैं। हाथियों के आतंक से ग्रामीण भयभीत हैं वहीं फॉरेस्ट की टीम रात भर इन इलाकों में मुनादी कराती रही और ग्रामीणों को जंगल जाने से मना करते रहे।

read more: ‘बिजली बिल का भुगतान न होने पर काट दिया जाएगा कनेक्शन’ कहीं आपके मोबाइल पर भी तो नहीं आया ऐसा मैसेज?

जिले के तीन स्थानों पर हाथियों का दल विचरण कर रहा है एक दल में दो हाथी है जो काफी खतरनाक हैं और उन्होंने दुप्पी में एक आदमी की जान भी ले ली है इसके अलावा 30 हाथियों का दल 10 शावकों के साथ सेवारी गांव के पास घूम रहा है वहीं 15 हाथियों का तीसरा दल रामचंद्र पुर क्षेत्र में घूम रहे हैं।

हाथियों ने अभी तक लगभग 20 हेक्टेयर से अधिक धान और मक्के की फसल को नष्ट कर दिया है,, डीएफओ खुद इन इलाकों का भ्रमण कर रहे हैं और रात भर फॉरेस्ट की टीम ग्रामीणों को एक स्थान से दूसरे स्थान में शिफ्ट करने में लगी हुई थी ताकि और कोई जनहानि ना हो सके।फारेस्ट के अधिकारियों ने कहा कि हाथी भोजन की तलाश में गांव के करीब पहुंच रहे हैं।

 
Flowers