Education department canceled teacher Bharti in Chhattisgarh

शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, टीचर समेत कई पदों हुई भर्ती को किया निरस्त, वेतन वसूली के भी दिए आदेश

शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, टीचर समेत कई पदों हुई भर्ती को किया निरस्त : Education department canceled teacher Bharti in Chhattisgarh

Edited By :   Modified Date:  January 4, 2023 / 11:00 PM IST, Published Date : January 4, 2023/11:00 pm IST

रायपुरः छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले के गोधना सरस्वती उच्चतर माध्यविक विद्यालय में हुई फर्जी नियुक्ति मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है। स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी नियुक्ति को निरस्त कर दी है। यहां बिना किसी अनुमति और स्वीकृति के ही बड़ी संख्या में शिक्षक, क्राफ्ट शिक्षक, लैब अटैंडेंट और चपरासी की भर्ती की गई थी। मामले पर कार्रवाई करते हुए अब स्कूल शिक्षा विभाग ने नियुक्ति निरस्त करने का आदेश जारी कर दिया है। साथ ही इन्हें तीन महीने वेतन के रूप में दिए गए 4.68 लाख रुपये की वसूली के भी आदेश दिए हैं।

Read More : पूर्व सीएम के नाम पर रखा जाएगा इस एयरपोर्ट का नाम, मोदी कैबिनेट ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

Education department canceled teacher Bharti इस पूरे मामले में मास्टरमाइंड तत्कालीन डीईओ के एस तोमर को माना जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान उन्होंने बिना किसी अनुमति के ही गोधना सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक से लेकर भृत्य तक की नियुक्ति कर दी। इन पदों पर उन्होंने अपने रिश्तेदार या पहचान के लोगों को भर्ती की थी। शिकायत के बाद इसकी जांच हुई और सभी आरोप सही पाए गए। तत्कालीन डीईओ को निलंबित कर विभागीय जांच शुरू की गई थी। लेकिन जो फर्जी नियुक्ति हुई उसे नहीं हटाया गया था।

Read More : Mauni Amavasya 2023: माघ अमवस्या के दिन बन रहे हैं ये शुभ संयोग, यहां जानें स्नान पर्व की खास तिथि 

Education department canceled teacher Bharti अब इस मामले को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने कार्रवाई करते हुए सभी 8 लोगों की नियुक्ति को निरस्त करने का आदेश किया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने उन्हें हाटने और मई 2021 से जुलाई 2021 तक दिए गए वेतन के 4.68 लाख रुपये की वसूली के आदेश डीपीआई को जारी कर दिए है।

Read More : Makar Sankrati 2023 : मकर संक्रांति के दिन इन चीजों का दान करने से मिलेगी दोषों से मुक्ति, आएगी सुख-समृद्धि