Emphasis on caste.. Competition to woo.. OBC wala bet.. Will win election?

जाति पर जोर.. रिझाने की होड़.. OBC वाला दांव.. जिताएगा चुनाव?

Emphasis on caste : छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कास्ट पॉलिटिक्स की झलक दिखने लगी है। OBC कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय यादव ने कहा कि

Edited By :   Modified Date:  February 17, 2023 / 09:51 PM IST, Published Date : February 17, 2023/9:51 pm IST

रायपुर : Emphasis on caste : छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कास्ट पॉलिटिक्स की झलक दिखने लगी है। OBC कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय यादव ने कहा कि जातिगत जनगणना नहीं होने से OBC में आक्रोश है और केंद्र में कांग्रेस सरकार बनी तो जातिगत जनगणना करवाई जाएगी। इस पर बीजेपी की प्रतिक्रिया भी आ गई है। पूर्व सीएम रमन सिंह ने कहा कि जातिगत जनगणना वैधानिक तरीके से होना चाहिए एजेंसी से नहीं, जैसा कांग्रेस ने किया है।

यह भी पढ़ें : अपनों पर अनुकंपा! मिलेगा सेवा का मेवा? नोटशीट पर सवाल..सिफारिश पर बवाल! 

Emphasis on caste :  छत्तीसगढ़ में ये साल चुनावी है लिहाजा दावों के साथ दांव भी आजमाएं जा रहे हैं। कांग्रेस ने ओबीसी वोटर्स को लेकर बड़ा दांव खेला है। OBC कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय यादव ने कहा कि केंद्र सरकार ने OBC को कुछ नहीं दिया। यदि केंद्र में कांग्रेस सरकार बनी तो जातिगत जनगणना करवाई जाएगी।

ओबीसी पॉलिटिक्स क्यों हो रही है, इसके लिए आंकड़ों को समझना होगा। एक अनुमान के मुताबिक प्रदेश की आबादी में करीब 41% यानी 1.26 करोड़ OBC हैं। रायपुर, दुर्ग, बेमेतरा सहित 6 जिलों में OBC की आबादी 50% हैं और 16 जिलों में OBC प्रभावी भूमिका में हैं। यही वजह है कि इस बड़े तबके को कोई भी सियासी दल नजरअंदाज नहीं कर सकता।

यह भी पढ़ें : 7 ट्रेनी IPS अफसरों को मिली पोस्टिंग, गृह विभाग ने जारी किया आदेश 

Emphasis on caste :  छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा सीटों में से 22 पर फिलहाल ओबीसी वर्ग के विधायक हैं। इसके साथ ही कांग्रेस सरकार और विपक्षी बीजेपी दोनों का नेतृत्व ओबीसी नेताओं के हाथों में है। जाति के समीकरण के आधार पर छत्तीसगढ़ की राजनीति में सबसे बड़ा दखल ओबीसी वर्ग का है। जाहिर है ओबीसी पर दांव खेलकर सियासी पार्टियां विधानसभा चुनाव 23 के साथ अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भी जीत पक्की करना चाहते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें