Weather update: बस इतने दिन में विदा हो जाएगा मानसून, जाने से पहले चक्रवात से बारिश की संभावना |

Weather update: बस इतने दिन में विदा हो जाएगा मानसून, जाने से पहले चक्रवात से बारिश की संभावना

हालाकि प्रदेश में फिलहाल चक्रवात की वजह से बारिश की संभावना बनी हुई है। एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। एक दो स्थानों पर वज्रपात की संभावना भी बनी हुई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : September 27, 2022/9:44 am IST

Weather update:  रायपुर। छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश से मानसून की विदाई का वक्त आ गया है, मौसम विभाग ने इसके लिए परिस्थितियां अनुकूल बताई है। आईएमडी ने कहा है कि मानसून की विदाई की परिस्थितियां अनुकूल है, दो-तीन दिनों में देश के उत्तर पश्चिम राज्यों से मानसून की विदाई हो सकती है। साथ ही कहा गया है कि छत्तीसगढ़ में भी जल्द मानसून की विदाई होगी।

हालाकि प्रदेश में फिलहाल चक्रवात की वजह से बारिश की संभावना बनी हुई है। एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। एक दो स्थानों पर वज्रपात की संभावना भी बनी हुई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी कि आने वाले सप्ताहांत तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के राष्ट्रीय राजधानी और उसके पड़ोसी क्षेत्रों से पीछे हटने की संभावना है। इसके बाद उत्तर पश्चिमी हवाएं राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में शुरू होंगी । जिसकी वजह से इन इलाकों में वातावरण में नमी की मात्रा में गिरावट आएगी ।

जल्द वापस लौटेगा मानसून

स्काईमेट वेदर के (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि अगले दो तीन दिनों में मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। हमें उम्मीद है कि 30 सितंबर से 1 अक्टूबर तक मानसून दिल्ली से पीछे हट जाएगा। मौसम विभाग ने सोमवार को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी।

यहां बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि गंगीय पश्चिम बंगाल, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, विदर्भ, आंध्र प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो रही है। तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल में भी अभी बारिश जारी है। ओडिशा, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कोंकण, गोवा, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।

यहां भी छाए रहेंगे बदरा

26 और 27 को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में और 28 और 29 सितंबर को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ हल्की / मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 27 से 30 तारीख के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में और 26-28 सितंबर, 2022 के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट भारी बारिश और गरज के साथ छिटपुट बारिश / बिजली गिरने की संभावना है। 28 तारीख को असम और मेघालय में, 26 और मिजोरम में और 29 और 30 सितंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट भारी वर्षा और गरज के साथ छिटपुट बारिश / बिजली गिरने की संभावना है।

read more:  ‘सूर्य कुमार यादव’को लेकर दिग्गज खिलाड़ी ने कही ऐसी बात, सुनकर हो सकते हैं ‘कोहली’ और ‘बाबर’ के फैंस नाराज

read more:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के अपने समकक्ष फुमियो किशिदा से की मुलाकात

read more:  PFI केस में पुलिस की दबिश, प्रदेश के 7 शहरों में छापेमारी, कई संदिग्धों को हिरासत में लिया

 
Flowers