Public Break Covid Guidelines openly wander Without Mask

कोरोना से जंग…कब सुधरेंगे हम…न सोशल डिस्टेंसिंग…न मास्क, खुलकर घूम रहे बाजार में

कोरोना से जंग...कब सुधरेंगे हम...न सोशल डिस्टेंसिंग...न मास्क! Public Break Covid Guidelines openly wander Without Mask

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : January 15, 2022/10:50 pm IST

रायपुर: Public Break Covid Guidelines कोरोना की तीसरी लहर छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में देखने को मिल रही है। कोरोना संक्रमण के नए मामले दोगुनी-तिगनी तेजी से बढ़ रहे है। इस बीच लोगों की लापरवाही की तस्वीर भी लगातार सामने आ रही है। शहर के प्रमुख बाजारों में लोग खरीददारी के लिए पहुंच रहे हैं। इस दौरान न तो लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और न ही मास्क का सही से उपयोग किया जा रहा है। सबसे बड़ी चिंता की बात ये है कि प्रशासन की कार्रवाई का भी लोगों पर कोई असर नहीं पड़ रहा है।

Read More: शादी के तीन साल बाद पता चला पति को है गंभीर बीमारी, बेटी को लेकर मायके पहुंची पत्नी

Public Break Covid Guidelines रायपुर, जगदलपुर, अंबिकापुर से लेकर बिलासपुर और रायगढ़ तक यही उदाहरण हैं, जो बताती है कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर प्रदेश की जनता कितनी जागरुक है। इन लोगों को न तो अपनी जान की चिंता है..न अपने घरवालों की..बेफ्रिकी ऐसी कि जैसे कोरोना जैसा कुछ है ही नहीं। वैसे ये हाल केवल इन्हीं शहरों का नहीं है, कमोबेश हर इलाके की यही कहानी है। वो भी तब जब कोरोना की तीसरी लहर में केसेस दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहे हैं। जरा आंकड़ों पर गौर कीजिए बीते 24 घंटे में देश मे करीब 3 लाख नए केस मिले, तो वहीं छत्तीसगढ़ में ये आंकड़ा 6 हजार को पार कर गया। लेकिन इन आकंड़ों से लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा, ना तो वो भीड़भाड़ वाली जगह में मास्क लगाते हैं, ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन। ऐसे में विशेषज्ञ भी आगाह कर रहे हैं कि ये लापरवाही आने वाले समय में घातक साबित हो सकती है।

Read More: बूस्टर डोज लेने के बाद भी पूर्व मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी हुए कोरोना संक्रमित 

जानकारों की चिंता इसलिए भी जायज है क्योंकि नए साल की शुरूआत में संक्रमण दर जो 1 फीसदी था, वो अब 10 % से ऊपर चला गया है। आम आदमी से लेकर मंत्री विधायक भी इसकी चपेट में है। प्रदेश में फिलहाल 31 हजार के करीब एक्टिव मरीज हैं। बावजूद इसके लोग कोरोना गाइडलाइन का माखौल उड़ाकर खुद को मुसीबत बढ़ा रहे हैं, लिहाजा नगर निगम का अमला ऐसे लोगों पर सख्ती करते हुए बिना मास्क के घूमने वाले 500 से ज्यादा लोगों से अब तक 45 हजार रुपए का जुर्माना वसूला है। मास्क नहीं लगाने के अलावा होम आईसोलेशन के मामले में भी लोग लापरवाही बरत रहे हैं। पॉजिटिव होने के बाद खुद को आईसोलेट करने के बजाए बाहर घूम रहे है। अब तक 19 ऐसे लोगों की पहचान की जा चुकी है, जिन पर वैधानिक कार्रवाई करने के निर्देश भी कलेक्टरों को दे दिए गए है।

Read More: मां अमृता सिंह के साथ बाबा महाकाल के दरबार पहुंची सारा अली खान, करती रहीं ॐ नमः शिवाय का जाप

कोरोना की तीसरी लहर में सभी आशंकाओं को देखते हुए सरकार ने अपने स्तर पर सारी तैयारी कर रखी है। आशंका है कि फरवरी माह में कोरोना संक्रमण अपने पीक पर रहेगा। बावजूद इसके लोग लापरवाह हो गए है या फिर कोरोना को हल्के में ले रहे है। लेकिन जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, आने वाला समय में खतरा और बढ़ेगा। लिहाजा आपको हमको ये समझना होगा कि जरा सी बेफिक्री कई जिंदगियों को खतरे में डाल देगा।

Read More: CGMSC संचालक मंडल में विधायकों की नियुक्ति, डॉ प्रीतराम होंगे अध्यक्ष, विनय जायसवाल और केके ध्रुव बनाए गए संचालक